Daesh NewsDarshAd

29 अप्रैल से शुरु हो रही इंटर विशेष कंपार्टमेंटल परीक्षा, व्यवस्था रहेगी टाइट

News Image

बिहार के 12वीं की छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर आ गई है. दरअसल, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर विशेष कंपार्टमेंटल परीक्षा की तारीख सामने आ गई है. बता दें कि, 29 अप्रैल से लेकर 11 मई तक यह परीक्षा चलेगी. परीक्षा दो पालियों में आयेजित की जायेगी. वहीं, इस बार परीक्षा में कुल 48,386 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, इनमें 22 हजार 200 छात्राएं और 26 हजार 186 छात्र शामिल होंगे. इस साल 11068 परीक्षार्थी विशेष परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं. ये परीक्षार्थी सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे. शेष 37 हजार 318 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल श्रेणी के रूप में भाग लेंगे.

विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी 

बात करें राजधानी पटना की तो, जिला में 2,900 परीक्षार्थियों के लिए पांच केंद्र बनाये गए हैं. इसके अलावे स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दिए गए हैं. जारी किए गए गाइडलाइंस की माने तो, परीक्षार्थियों के परीक्षा भवन में 30 मिनट पहले करना है. प्रवेश परीक्षा शुरू होने से कम-से-कम 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है. देर से आने वाले को परीक्षा में शामिल होने का परमिशन नहीं दिया जायेगा. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय यानि कि पहली पाली के साढ़े 9 के 30 मिनट से पहले और दूसरे पाली जो कि 2 बजे से शुरु होगा, उसके 30 पहले भी प्रवेश की अनुमति मिलेगी.

परीक्षा केंद्र पर व्यवस्था रहेगी टाइट  

साथ ही व्यवस्था परीक्षा केंद्र पर पूरी तरह टाइट रहेगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आदेशानुसार सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित होगा. परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे. वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी. परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इधर, महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला पुलिसकर्मी/महिला वीक्षक/महिला केन्द्राधीक्षक/कर्मी ही करेंगी.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image