Daesh NewsDarshAd

IRCTC घोटाले मामले में हुई सुनवाई, 7 अगस्त को अगली तारीख निर्धारित

News Image

इस वक्त की बड़ी खबर राजधानी दिल्ली से आ रही है, जहां IRCTC घोटाले मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनवाई की है. राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्ज फ्रेम करने पर दलील पूरी हो गई है. कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख 7 अगस्त को निर्धारित की है. 

दलील पूरी, 7 अगस्त को होगी अगली सुनवाई 


दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में आज रेलवे होटल के टेंडर मामले में सुनवाई पूरी हुई. कोर्ट ने चार्ज फ्रेम करने पर जो दलील दी गई उसपर सुनवाई की. अगली तारीख 7 अगस्त को निर्धारित की गई है. सुनवाई के दौरान लालू यादव के वकील ने कहा कि CBI ने ऐसा कोई भी सबूत नहीं पेश किया, जिससे यह साबित हो सके कि लालू प्रसाद यादव ने टेंडर दिलाने के मामले में किसी का पक्ष लिया है. लालू यादव के वकील ने कहा कि CBI को हाई प्रोफाइल केस में सबूतों के साथ कोर्ट में आना चाहिए, सिर्फ हवा-हवाई बातों पर चार्ज फ्रेम करने की मांग नहीं की जा सकती है. 

क्या है मामला ? 


सुनवाई के दौरान CBI के वकील ने कहा कि पॉलिसी बदलने के समय में लालू प्रसाद यादव की दखलअंदाजी थी. यह पूरा मामला उस समय का है जब देश के रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव हुआ करते थे. उस समय रेलवे बोर्ड ने देश के सभी होटलों और ट्रेनों में कैटरिंग सेवा IRCTC को सौंप दिया था. इसी दौरान रांची और ओडिशा के होटलों के टेंडर में गड़बड़ी का मामला सामने आया था, जिसके बाद CBI ने इस मामले में लालू प्रसाद यादव समेत अन्य लोगों पर चार्जशीट दाखिल की है. 

टेंडर के बदले में कथित तौर पर लालू यादव को पटना में तीन एकड़ जमीन दी गई थी, जो बेनामी संपत्ति थी. वहीं, 2006 में रांची और ओड़िशा के पुरी में IRCTC के दो होटलों के ठेके पटना में एक प्रमुख स्थान पर तीन एकड़ के वाणिज्यिक भूखंड के रूप में रिश्वत में शामिल एक निजी फर्म को आवंटित करने में कथित अनियमितताएं थीं, जिसके बाद ED ने इस मामले में चार्जशीट दाखिल की थी. इस मामले में CBI कई बार राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से पूछताछ कर चुकी है. CBI ने 2017 में सभी के खिलाफ एक आपराधिक मुकदमा दर्ज किया था, 2018 में जमानत दे दी गई थी. दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में ED ने अगस्त, 2018 में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पीसी गुप्ता, सरला गुप्ता समेत कुल 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image