Daesh NewsDarshAd

IRCTC घोटाले मामले में सुनवाई टली, 22 जुलाई को होगी सुनवाई

News Image

चर्चित IRCTC घोटाले मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा शनिवार की सुनवाई टाल दी गई है. अब इस मामले की अगली सुनवाई 22 जुलाई को होगी. इस मामले में चार्ज फ्रेमिंग को लेकर सुनवाई होनी थी. इस घोटाले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, वर्तमान में बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव और लालू की बेटी मीसा भारती समेत कई रेलवे के अधिकारी अभियुक्त हैं. सभी के सभी अभियुक्त फिलहाल जमानत पर हैं. 

क्यों टली सुनवाई ? 


बताया जा रहा है कि इस मामले के वकील आज किसी दूसरे काम में व्यस्त हैं, इसी वजह से वह कोर्ट नहीं आ सके. कहा गया है कि रेलवे अधिकारियों के खिलाफ अभियोजन मंजूरी हासिल करने में एक महीने का समय लगेगा. इसके कारण CBI अदालत दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनवाई टाल दी, कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 22 जुलाई रखी है.  

क्या है मामला ? 


इंडियन रेलवेज का चर्चित IRCTC घोटाला तब हुआ था, जब केंद्र की UPA सरकार में लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे. ये 2004 से 2009 की बात है. उस समय रेलवे बोर्ड ने विभाग के सभी होटलों और ट्रेनों में कैटरिंग सेवा IRCTC को सौंप दिया था. इसी दौरान झारखंड के रांची और ओड़िशा के पुरी स्थित होटलों के टेंडर में गड़बड़ी की बात सामने आई. CBI इस कांड की जांच कर रही है. लंबी बहस के बाद अभियुक्तों के खिलाफ आरोप तय करने के बिंदु पर सुनवाई हो रही है. CBI के वकील को अपना पक्ष रखना है. 

लालू परिवार पर आरोप ? 


CBI ने आरोप लगाया था कि होटलों को प्राइवेट कंपनी को लीज पर देने के एवज में लालू परिवार को कंपनी ने पटना के बेली रोड स्थित करीब 3 एकड़ की कीमती जमीन दी थी. 

CBI ने आरोप लगाया था कि पहले यह जमीन डिलाइट कंपनी को दी गई थी और उसके बाद जमीन को राबड़ी देवी एवं तेजस्वी यादव की मालिकाना हक वाली लारा प्रोजेक्ट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को बेच दी गई. रेलवे के होटलों को लीज पर देने के एवज में डिलाइट कंपनी को बेशकीमती जमीन दी गई और बाद में उस कंपनी से लारा कंपनी ने काफी कम कीमत में जमीन खरीद ली. डिलाइट कंपनी RJD के कद्दावर नेता प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की है. CBI इस मामले की जांच कर रही है.  

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image