Daesh News

क्या दिमाग की तरह दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट वाकई में आपके दिमाग के लिए है खास ? जानिए...

ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स जैसे कि किशमिश, एप्रिकोट्स, आलूबुखारा, काजू आदि में कई तरह न्‍यूट्रिएंट्स होते हैं, जो मष्तिष्क के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स में से एक है दिमाग के जैसा दिखने वाला ड्राई फ्रूट 'अखरोट'. यह ड्राई फ्रूट केवल दिमाग की तरह दिखता ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए जबरदस्त फायदेमंद भी है. 'अखरोट' आपके दिमाग के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. यह ड्राई फ्रूट एक दम ब्रेन के आकार का ही होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं

ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मिलती है मदद 

बता दें कि, 'अखरोट' के सेवन से मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद मिलती है. अखरोट के नियमित सेवन से याददाश्त मजबूत होती है. 'अखरोट' खाने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं. जैसे कि, अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा मिलती है. अखरोट में पॉलीफेनोलिक यौगिक पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने का काम करता है. इससे सोचने और समझने की स्थिति काफी अच्छी होती है. अखरोट दिमाग को तेज करने में मदद करता है.

 

खास तरह का होता है एंटी ऑक्सीडेंट्स

इसके अलावे अखरोट में खास तरह का एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो तनाव को कम कर ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखता है. इसके सेवन से दिमाग का फंक्शन तेज होता है और याददाश्त बढ़ती है. अखरोट मस्तिष्क की नसों को उत्तेजित करने का काम करता है और इसे बेहतर बनाता है. इसे खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारियां कम होती हैं. यह सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है.  

कब खा सकते हैं अखरोट ?

वहीं, एक्सपर्ट्स की माने तो, एक दिन में एक मुट्ठी अखरोट यानी 2.5 ग्राम अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है. सुबह खाली पेट और रात को दूध के साथ अखरोट खा सकते हैं. इसके साथ ही सुबह खाली पेट अखरोट भिगोकर खाने से इसके काफी फायदे मिल सकते हैं. इसके अलावे रात में सोने के समय अखरोट दूध में पकाकर लेना चाहिए. इससे ब्रेन हेल्दी रहता है. कुल मिलाकर देखा जाए तो 'अखरोट' आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.