Daesh News

Israel-Hamas War : 72 घंटे से जंग जारी, इजरायल में 900 की मौत, खौफ का मंजर कायम

इजरायल और हमास के बीच युद्ध पर विराम लगने के फिलहाल कोई भी आसार नजर नहीं आ रहे. हर तरफ चीख-पुकार, बमबारी और खौफ का मंजर कायम है. इजरायल और हमास के बीच पिछले 72 घंटे से जंग लगातार जारी है. आम जनमानस बदहवास हो राखी है. इस बीच युद्ध में अब तक इजरायल के 900 लोग मारे जा चुके हैं. 2,600 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. वहीं, गाजा पट्टी में 687 लोगों की जान गई है और करीब 3,726 लोग घायल हुए हैं. इतना ही नहीं लेबनान तक इसका असर दिखने लगा है. एक तरफ वेस्ट बैंक में 16 लोगों की मौत हुई है और 2,616 लोग घायल हुए हैं तो वहीं लेबनान में भी 3 लोगों की जान गई है. सब मिलाकर देखा जाए तो अब तक दोनों तरफ के 1,479 लोग मारे जा चुके हैं और 5.5 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 

दोनों में कोई भी झुकने के लिए तैयार नहीं 

लगातार जारी धमाकों, एयर स्ट्राइक और बमबारी के बीच अब चीख-पुकार मचाते लोगों की तस्वीरें सामने आने लगी हैं. इजरायल और हमास दोनों ही तरफ से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. हमास ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने बमबारी बंद नहीं की तो वह एक-एक करके इजरायल से किडनैप किए गए लोगों को मारना शुरू कर देगा तो वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने भी पीछे हटने से इनकार कर दिया है. नेतन्याहू ने कहा है कि, हमास की हरकत के बाद अब पीछे हटने का सवाल ही नहीं पैदा होता. नेतन्याहू ने बयान जारी कर फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास को सख्त चेतावनी दी है. 

फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास को वार्निंग 

उन्होंने कहा है कि, भविष्य में हम जो कदम उठाने जा रहे हैं, उसका सीधा असर हमारी आने वाली पीढ़ियों पर होगा. इजरायल के दुश्मन अच्छी तरह से समझते हैं कि अगर अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर हमारे क्षेत्र में आ गया है तो इसका क्या मतलब है ? नेतन्याहू ने आगे कहा,'हमास ने जंग की शुरुआत की है और वह अब इसका सामना करने के लिए तैयार हो जाए. आतंकियों की एक बड़ी तादाद अभी हमारे क्षेत्र में है. हम उन्हें खदेड़ने के लिए कदम उठा रहे हैं. लेबनान और वेस्ट बैंक के साथ अपनी बॉर्डर को मजबूत करने के लिए हम लगातार काम करते रहेंगे. हम अंतरराष्ट्रीय समर्थन हासिल करना चाहते हैं ताकी स्वंत्रत रूप से आगे बढ़ सकें.' 

इजरायली PM ने विपक्ष के नेताओं से किया अनुरोध 

इजरायली पीएम ने कहा,'मैं विपक्ष के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वे आगे आएं और एक संगठित सरकार का निर्माण करें. जिन ठिकानों से भी हमास के आतंकी ऑपरेट कर रहे हैं, जल्द ही उन्हें खंडहर में तब्दील कर दिया जाएगा. इजरायल में आंतरिक विभाजन की बातें अब इतिहास बन चुकी हैं. हमारा पहला काम गाजा-पट्टी के आसपास के शहरों में पनाह लेने वाले आतंकियों को खदेड़ना और उनसे शहर खाली कराना है.'  

इजरायल में नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी 

इधर, युद्ध को बढ़ता देख इजरायल में नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी कर दी गई है. जैसे- तीन लीटर पानी प्रति व्यक्ति रोज के हिसाब से 72 घंटे (तीन दिन) के लिए पानी की व्यवस्था करने, युद्ध के दौरान खाने की समस्या से दो-चार ना होने पड़े इसलिए डिब्बा बंद या सूखे खाने को साथ रखने, जंग के दौरान बिजली व्यवस्था में दिक्कत आ सकती है, इसलिए बैटरी से चलने वाली टार्च की व्यस्था रखने, बैटरी से चलने वाला रेडियो हमेशा अपने साथ रखने ताकी उन्हें समय-समय पर जंग का अपडेट मिलता रहे समेत अन्य एडवायजरी भी जारी की गई है.