Daesh NewsDarshAd

झारखंड़ में 19.40 लाख हेक्टेयर भूमि को बीमा क्षेत्र में कवर किया गया है :- केंद्रीय मंत्री

News Image

राज्यसभा में भाजपा के सचेतक दीपक प्रकाश ने अपने अतारांकित प्रश्न के माध्यम से कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से झारखंड राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कार्यान्वयन तथा झारखंड में इस योजना के तहत कितने किसानों का बीमा किया गया है से सम्बंधित जानकारी चाही.

        श्री प्रकाश के सवालों के जबाब में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि देश में खरीफ 2016 सीजन से आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), राज्यों के साथ-साथ किसानों के लिए भी स्वैच्छिक योजना है.राज्य/संघ राज्य क्षेत्र अपनी जोखिम धारणा और वित्तीय विचारों आदि को ध्यान में रखते हुए इस योजना के तहत सदस्यता लेने के लिए स्वतंत्र हैं. झारखंड राज्य सरकार ने खरीफ 2016-17 से 2019-20 तक पीएमएफबीवाई को कार्यान्वित किया. तत्पश्चात, राज्य सरकार ने इस योजना हेतु सदस्यता नहीं ली। हालांकि, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए किए गए ठोस प्रयासों और विभिन्न पहलों को देखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने खरीफ 2024 सीजन से इस योजना में पुनः शामिल होने के लिए सहमत हो गई है.

      झारखंड में पीएमएफबीवाई के अंतर्गत 2016 से लेकर 2020 तक कुल 44.62 लाख आवेदन प्राप्त हुए जिनमे से 19.40 लाख हेक्टेयर भूमि को बीमा क्षेत्र में कवर किया गया है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image