Daesh NewsDarshAd

G20 में शामिल होने के लिए 7 सितंबर को भारत आयेंगे जो बाइडेन, PM मोदी से होगी खास बात

News Image

इस बार भारत को G20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत को दी गई है. देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G20 सम्मेलन होने जा रहा है. पिछले दिनों देश के कई जगहों पर G20 के डेलिगेट्स ने शिरकत की थी और बैठकें हुई थी. इस बीच बड़ी खबर यह है कि, सम्मलेन में हिस्सा लेने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 सितंबर को ही भारत पहुंचने वाले हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक होने वाली है.    

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि, राष्ट्रपति बाइडेन सात सितंबर को भारत के लिए रवाना होंगे. वह इस दौरान भारत में G20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे. वह आठ सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. वह G20 के नेतृत्व के लिए मोदी की सराहना करेंगे. वह नौ और दस सितंबर को G20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वह G20 के अन्य साझेदारों के साथ क्लीन उर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

व्हाइट हाउस की ओर से यह भी कहा गया कि, इस दौरान यूक्रेन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने की कोशिश की जाएगी और वर्ल्ड बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर चर्चा होगी ताकि बेहतर तरीके से गरीबी से लड़ा जा सके. बता दें कि, देश के विभिन्न राज्यों में G20 को लेकर बैठकें की गई. लेकिन, अब राष्ट्र प्रमुखों की बैठक दिल्ली में होने वाली है. जिसको लेकर भी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के भी कई होटलों को सभी गेस्ट के ठहरने को लेकर बुक किये गए हैं.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image