Daesh NewsDarshAd

केके पाठक के संपत्ति का हुआ खुलासा, अन्य आला अधिकारी भी लिस्ट में शामिल

News Image

बिहार में शिक्षा विभाग आए दिन सुर्खियों में बना रहता है और विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के चर्चे तो बच्चे-बच्चे के बीच सुनने के लिए मिलते हैं. अपने फरमानों को लेकर केके पाठक विवादों के बीच घिरे रहते हैं. तो वहीं इन तमाम गतिविधियों के बीच केके पाठक से जुड़ी बेहद अहम जानकारी सामने आ गई है. बता दें कि, केके पाठक के पास अब तक जमा की गई कितनी संपत्ति है, उसका खुलासा हो गया है. इससे पहले आपको बता दें कि, बिहार सरकार के आला अधिकारियों ने अपनी संपत्ति की घोषणा कर दी है. इससे पिछले दिनों नीतीश सरकार के मंत्रियों ने अपनी-अपनी संपत्ति की घोषणा की थी. तो वहीं, अब राज्य सरकार के आला अधिकारियों ने अपनी संपत्ति की विस्तृत जानकारी सार्वजनिक कर दी. 

केके पाठक ने दिया संपत्ति का ब्योरा

बता दें कि, इस लिस्ट में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के अलावे मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, डीजीपी आर.एस. भट्टी समेत तमाम बड़े अधिकारी शामिल हैं. ऐसे में एक-एक कर हम सभी के जानकारी पर नजर डालेंगे. लेकिन, सबसे पहले बात करेंगे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की, जो लगातार सुर्खियों में बने रहते हैं. तो जानकारी के मुताबिक, आपको शायद यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि, केके पाठक के पास न तो कोई गाड़ी है और न ही कोई गहना. लेकिन, हां उनके पास नकद 15 हजार है. इसके अलावे केके पाठक के बचत खाता में 8.71 लाख रुपये हैं. साथ ही साथ पीपीएफ खाता में 56.27 लाख और जीपीएफ में 1.60 करोड़ रुपये हैं. तो ये हो गई केके पाठक की बात.  

मुख्य सचिव के पास कितनी संपत्ति ?

इसके अलावे मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की बात करें तो, उनके तीन बैंक एकाउंट हैं, जिसमें करीब 19 लाख रुपये जमा हैं. उनके राजभवन की एसबीआई ब्रांच में 11.81 लाख, पाटलिपुत्र कॉलोनी की केनरा बैंक में 33 हजार तो वहीं एक्सिस बैंक में 7.70 लाख जमा हैं. इसके अलावे मुख्य सचिव के पास शादी में तोहफे के रुप में मिले सोने की एक चेन और चार हीरे हैं. साथ ही लखनऊ के गोमती नगर में इनका 27 लाख रुपये का एक फ्लैट भी है. हालांकि, यह पत्नी के साथ संयुक्त रूप से खरीदा गया है. इसके अलावा विस्टा टावर गोमती नगर में और एक फ्लैट है औ इसकी कीमत करीब 80 लाख रुपये है. इनकी पत्नी ममता मेहरोत्रा के पास भी जेवरात हैं जो उनकी मां से उपहार स्वरूप मिले थे.

डीजीपी आरएस भट्टी नहीं हैं सोने-चांदी के शौकीन

अब आगे बढते हुए बात करेंगे बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी की, तो जो जानकारी साझा की गई है, उसकी माने तो, डीजीपी आरएस भट्टी चांदी-सोने के शौकीन नहीं हैं. लेकिन, उनकी पत्नी जरूर सोने-चांदी का शौक रखती हैं. इनके पास करीब 91 लाख रुपये मूल्य के जेवरात हैं. अधिकारियों द्वारा दिए आय-व्यय के ब्यौरे के अनुसार, भट्टी के पास नकद के रूप में 45 हजार रुपये हैं तो पत्नी के पास 35 हजार. आरएस भट्टी ने अपने सेवा काल में अब तक बैंक में 41.81 लाख रुपये जमा किए हैं. साथ ही बांड्स और शेयर में इन्होंने करीब 54 लाख रुपये का निवेश किया है. इनके पास चंडीगढ़ में एक पांच सौ वर्ग गज का आवास भी है.

डॉ. एस सिद्धार्थ ने भी दी जानकारी

इधर, बात करें कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ की तो वे पिस्टल और कैमरे के शौकीन हैं. लेकिन, बैंक के कर्ज में डूबे हैं. जारी संपत्ति की विवरणी की माने तो, उनके पास एक निकॉन कैमरा, कैमरा लेंस के अलावा एक पिस्टल भी है. इसके अलावा उनके बैंक खाते में 52.81 लाख रुपये जमा हैं. इन्होंने शेयर में भी निवेश किया है. अपर मुख्य सचिव का द्वारका दिल्ली में एक फ्लैट है जिसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये है. साथ ही इन्होंने बैंक से करीब 90 लाख रुपये का ऋण लिया है. इस बैंक कर्ज में अभी 75 लाख 52 हजार रुपये वापस करना है.

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने भी दिया ब्योरा

वहीं, भवन निर्माण सचिव व पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि के पास नकद के रूप में सिर्फ 10 हजार रुपये ही है. जबकि उनकी पत्नी के पास 17500 रुपये नकद हैं. कुमार रवि के पास 40 ग्राम और पत्नी के पास 265 ग्राम सोना है. दोनों सोने की कीमत करीब 9.70 लाख रुपये है. पत्नी के पास चार सौ ग्राम चांदी भी है. इनके पास कृषि या गैर कृषि योग्य कोई जमीन नहीं. साथ ही उनके पास पटना में एक फ्लैट जरूर है जिसकी कीमत करीब 53 लाख रुपये है. यह फ्लैट कुमार रवि और उनकी पत्नी दोनों के नाम पर है. तो इस तरह से लगभग सभी आला अधिकारियों ने अपने-अपने संपत्ति की जानकारी दे दी है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image