Daesh NewsDarshAd

केके पाठक का नया फरमान, 15 अगस्त तक ये काम नहीं हुआ तो BEO की खैर नहीं

News Image

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव KK Pathak एक्शन में हैं, उन्होंने बिहार में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने का बीड़ा उठा लिया और इसलिए उनके द्वारा रोज कोई न कोई फरमान जारी होता है. अब उनका लक्ष्य है स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति अधिक से अधिक हो. इससे पहले उन्होंने शिक्षकों की उपस्थिति चेक कराई लेकिन छात्रों की संख्या अभी भी कम है. जांच में पता चला है कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी यानी BEO के लेवल से लापरवाही बढ़ती जा रही है और इसलिए यह कदम उठाया गया है. 

केके पाठक का नया फरमान

 

केके पाठक ने कहा है कि 15 अगस्त के बाद अगर सभी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भौतिक रूप में 50 फीसदी नहीं हुई तो संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पर कार्यवाई होगी. बताया गया है कि जांच में यह बात सामने आई है कि पदाधिकारियों की लापरवाही से ही आशा के अनुरूप सफलता नहीं मिल रही है. इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजकर चेतावनी दी गई है. 

कहा गया है कि जिन स्कूलों में 50 फीसदी से कम उपस्थिति होगी, वहां शिक्षकों पर कार्यवाई तो होगी ही, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों का वेतन भी तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाएगा. उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा और उचित जवाब नहीं मिलने पर बड़ी कार्यवाई भी हो सकती है, जिसमें आरोपपत्र का गठन भी शामिल है. 

पिछले कुछ दिनों में राज्यभर के सभी सरकारी स्कूलों में बड़े पैमाने पर जांच हुई है. जांच रिपोर्ट में पता चला कि प्रखंड मुख्यालय में जहां BEO का कार्यालय है उसके आसपास के स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति अच्छी नहीं रहती है. इससे ये पता चलता है कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निरीक्षण को लेकर गंभीर नहीं हैं, ऐसे BEO पर कठोर कार्यवाई की जाएगी.  

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image