Daesh News

लखनऊ को छोड़ गंभीर ने थामा कोलकाता का दामन

इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL के अगले सीजन यानी 2024 एडिशन में Gautam Gambhir कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) के मेंटोर की भूमिका में नजर आएंगे. गंभीर ने आज लखनऊ सुपर जायंट्स(LSG) का साथ छोड़ने का ऐलान किया और इसके कुछ मिनट बाद ही उन्होंने केकेआर की जर्सी में फोटो शेयर किया, फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा - मैं वापस आ गया हूं. 

गौतम गंभीर ने क्यों छोड़ी लखनऊ की टीम और केकेआर के साथ वापस क्यों जुड़े ? 


गौतम गंभीर ने अपने बयान में कहा, 'मैं भावुक आदमी नहीं हूं, और बहुत कम चीजें मुझे हिला पाती हैं, लेकिन यह बिलकुल अलग है. यह वाज जगह है, जहां से सबकुछ शुरू हुआ था. आज मेरा गला भरा हुआ है और दिल में एक आग है, मेरी सिर्फ केकेआर में वापसी नहीं हो रही बल्कि मैं सिटी ऑफ जॉय में लौट रहा हूं. मैं वापस आ गया हूं, मैं भूखा हूं, मेरा नंबर 23 है, मैं केकेआर हूं.' 

केकेआर के co-owner और बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ खान ने कहा, 'गंभीर हमेशा से परिवार का हिस्सा रहे हैं, हमारे कप्तान की घर वापसी हो रही है, जो मेंटोर के अवतार में आ रहा है.' 

आपको बता दें, केकेआर के हेड कोच चंद्रकांत पंडित हैं. असिस्टेंट कोच अभिषेक नायर और जेम्स फोस्टर हैं, जबकि भरत अरुण बॉलिंग कोच हैं. 2021 में केकेआर फाइनल पहुंचा था और चेन्नई सुपरकिंग्स से हार गया था. इसके बाद 2022 और 2023 में केकेआर सातवें पायदान पर रहा था. लेकिन गंभीर की कप्तानी में केकेआर दो बार चैंपियन बन चुका है. गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 आईपीएल टाइटल अपने नाम किया. गंभीर को IPL इतिहास के सफलतम कप्तानों में गिना जाता है. खिलाड़ी के तौर पर गंभीर कोलकाता और दिल्ली के लिए खेले, खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने अपना IPL सफर दिल्ली कैपिटल्स के साथ खत्म किया, इसके बाद वो लखनऊ के मेंटोर बने. 

गौतम गंभीर इंडियन क्रिकेटर के तौर पर 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे हैं, जिनमें भारत ने खिताब अपने नाम किया था. गंभीर ने दोनों के फाइनल में गजब का प्रदर्शन किया था और ट्रॉफी जीतने में अहम भूमिका निभाई थी. 2011 से 2017 तक गंभीर केकेआर टीम का हिस्सा रहे हैं. इस दौरान केकेआर पांच बार प्लेऑफ्स में पहुंची और दो बार ख़िताब पर कब्जा जमाया. 

गंभीर ने लखनऊ की टीम की तारीफ़ भी की है और कहा कि आने वाले समय में लखनऊ की टीम बेहतरीन प्रदर्शन करेगी. हालांकि लखनऊ सुपर जायंट्स का साथ छोड़ते हुए गंभीर ने कोचिंग स्टाफ, खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा किया. गंभीर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में यह फ्रेंचाइजी टीम कमाल करेगी.