Daesh News

बिहार में शराब और बालू माफियाओं पर आई आफत, फरार अपराधियों की जानकारी देने पर मिलेंगे इनाम

बिहार में बालू माफिया हो या शराब माफिया, किसी की भी मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है. आये दिन इनसे जुड़े मामले सामने आते रहते हैं. इस बीच गृह विभाग की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है या फिर यूं कहें तो गृह विभाग की ओर से नया रास्ता निकाला गया है. दरअसल, बिहार में फरार अपराधियों और उग्रवादियों के साथ वांछित शराब और बालू माफियाओं की गिरफ्तारी पर सरकार लाखों रुपये का इनाम देगी. इन्हें गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ सूचना देकर गिरफ्तारी में मदद करने वाले आमलोगों को भी पुरस्कार राशि दी जाएगी.

गृह विभाग ने इस संबंध में जारी किया पत्र 

गृह विभाग द्वारा जारी किये गए पत्र में कहा गया है कि, हाल के वर्षों में बालू माफिया गिरोह एवं अवैध शराब के कारोबार में शामिल संगठित गिरोह के कारण विधि-व्यवस्था प्रभावित हो रही है. इसके अलावा इंटरनेट मीडिया, साइबर अपराध के कारण भी अपराध की प्रकृति एवं स्वरूप बदला है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने 25 अगस्त 2023 को ही सरकार को एक प्रस्ताव दिया था. जिसके तहत फरार अपराधियों, उग्रवादियों को गिरफ्तार करने एवं सूचना देने पर पुरस्कार की धनराशि एवं पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था में परिवर्तन करने की मांग की गई थी. नए प्रस्ताव में बालू, शराब माफियाओं के अलावा कई अन्य बिंदुओं को चिह्नित किया गया था. पुलिस मुख्यालय के इस प्रस्ताव को सरकार ने स्वीकृत कर लिया है.

तीन लाख तक मिलेगा इनाम 

जानकारी के मुताबिक, तीन लाख रुपये तक पुरस्कार राशि घोषित डीजीपी के स्तर से घोषित की जा सकेगी. इससे अधिक पुरस्कार राशि होने पर डीजीपी की अनुशंसा पर गृह विभाग के सचिव, प्रधान सचिव या अपर मुख्य सचिव इसकी घोषणा करेंगे. एक लाख तक इनाम एडीजी अभियान, 50 हजार तक इनाम क्षेत्रीय डीआइजी व आइजी और 25 हजार तक पुरस्कार राशि एसएसपी या एसपी दे सकेंगे. एक लाख से अधिक पुरस्कार राशि होने पर एडीजी विधि-व्यवस्था की अध्यक्षता में गठित समिति इनाम पर विचार करेगी. एक से अधिक व्यक्तियों के हकदार होने पर पुरस्कार राशि समान रूप से बांट दी जाएगी.

इनकी गिरफ्तारी पर मिलेगा इनाम 

प्रतिबंधित उग्रवादी, सात से अधिक सजा वाले या दो कांडों में वांछित अपराधी, महिलाआं एवं बच्चों के विरुद्ध कांड करने वाले वांछित अपराधी, हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट में चल रहे कांडों में फरार अपराधी, बालू के अवैध खनन या अवैध शराब के कारोबार में शामिल वांछित अपराधी, सांप्रदायिक तनाव या विधि-व्यवस्था भंग करने की सूचना पर, सनसनीखेज कांडों के उद्भेदन करने या सूचना एवं सहयोग करने पर, गुमशुदा व्यक्तियों के बरामद करने में सहयोग आदि में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी पर इनाम मिलेगा.