Daesh NewsDarshAd

2024 लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस बीच निर्वाचन आयोग ने 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है...

News Image

 देश के 9 राज्यों की 90 और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की छह लोकसभा सीटों पर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी. इस चरण में झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. आंध्र प्रदेश में 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होगा. 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत आज से बिहार की पांच सीटों पर और झारखंड की चार सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. बिहार पांच सीटों में मुंगेर, बेगूसराय, दरभंगा, उजियारपुर और समस्तीपुर (सुरक्षित) शामिल है. वहीं झारखंड की चार सीटों में सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू शामिल है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है. वहीं 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. उम्मीदवार 29 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. वहीं इन पांच सीटों पर 13 मई को मतदान होगा.

सिंहभूम सीट पर दो दिग्गज महिला नेता आमने-सामने हैं. कांग्रेस से भाजपा में आकर उम्मीदवार बनीं गीता कोड़ा अपनी किस्मत आजमायेंगी. वहीं 30 साल के राजनीति सफर में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहीं जेएमएम की पांच बार की विधायक जोबा मांझी भी जीत के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. खूंटी लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी प्रत्याशी केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा चुनावी मैदान में एक बार फिर आमने-सामने हैं. लोहरदगा सीट की बात करें तो भाजपा ने पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत का टिकट काटकर भाजपा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सदस्य समीर उरांव को मौका दिया है. वहीं कांग्रेस ने फिर से सुखदेव भगत को प्रत्याशी बनाया है. पलामू में भाजपा ने झारखंड के पूर्व डीजीपी विष्णु दयाल राम को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं महागठबंधन में यह सीट राजद के हिस्से में आयी है और पार्टी ने ममता भुइयां को उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव इस बार सात चरणों में होगा. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण सात मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण एक जून को होगा. जबकि वोटों की गिनती चार जून को होगी.

*इस तरह होंगे लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम*

– पहला चरण : 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होगा.

– दूसरा चरण : 26 अप्रैल को 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर मतदान होगा.

– तीसरा चरण : सात मई को 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 94 सीटों पर मतदान होगा.

– चौथा चरण : 13 मई को 10 राज्यों के 96 सीटों पर मतदान होगा.

– पांचवां चरण : 20 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा.

– छठा चरण : 25 मई को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा.

– सातवां चरण : एक जून को आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान होगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image