Daesh NewsDarshAd

इस तुलसी से भगवान विष्णु के चरण का होता है श्रृंगार, गया के इस उद्यान से आते हैं तुलसी के पत्ते

News Image

हमारे हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व माना जाता है. तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को अतिप्रिय है. विष्णु भगवान की पूजा तुलसी के बिना आधी-अधूरी सी मानी जाती है. कहा जाता है कि बिना तुलसी के तो विष्णु जी भोग तक नहीं चखते हैं क्योंकि वह सृष्टि के पालनहारी तुलसी के पौधे को इतना मानते जो हैं. 

विश्व प्रसिद्ध विष्णु नगरी गया के विष्णुपद मंदिर में भी रोजाना तुलसी से विष्णु चरण का श्रृंगार किया जाता है. श्रृंगार के लिए विष्णुपद मंदिर के ठीक सामने तुलसी उद्यान जो सैकड़ों साल पुराना है. वहीं से तुलसी तोड़ी जाती है. इस तुलसी उद्यान में अनेकों प्रकार के तुलसी के पौधे उपलब्ध हैं. तुलसी के अलावा इस तुलसी उद्यान में अनेकों प्रकार के फूल लगाए हुए हैं. जिसका इस्तेमाल भी विष्णुपद मंदिर में पूजा करने के लिए किया जाता है.

विष्णुपद मंदिर में श्रृंगार के लिए मुख्यतः रामा और श्यामा तुलसी का उपयोग किया जाता है. रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी के पौधों का अपना अलग-अलग महत्व होता है. जिस तुलसी की पत्तियांहरी होती हैं उसे रामा तुलसी के नाम से जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसके पत्ते हल्के मीठे होते हैं साथ ही इसकी पत्तियों का इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए भी किया जाता है. ऐसे में इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. श्यामा तुलसी की पत्तियां श्याम रंग या फिर बैंगनी रंग की होती हैं. इसी वजह से इसे श्यामा तुलसी कहा जाता है. इस तुलसी का संबंध भगवान श्री कृष्ण से है, क्योंकि इसकी पत्तियां श्री कृष्ण के रंग के समान होती हैं.

इस संबंध में जानकारी देते हुए विष्णुपद क्षेत्र के पंडा गजाधर लाल कटरियार बताते हैं कि विष्णुपद मंदिर के सामने बना तुलसी उद्यान सैकड़ों वर्ष पुरानी है. इसी उद्यान से प्रतिदिन भगवान विष्णु के चरण का श्रृंगार किया जाता है. यहां मुख्यतः रामा और श्यामा तुलसी उगाई जाती है. जिसकी देखरेख विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा की जाती है. उन्होंने बताया तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है. यही वजह है कि रोजाना विष्णुपद मंदिर में रामा और श्यामा तुलसी से श्रृंगार किया जाता है.

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मी नारायण का वास होता है. यही कारण है कि इस पौधे को लोग अपने घर-आंगन में जरूर लगाते हैं. नियमित रूप से इसकी पूजा करते हैं. इसके साथ ही घर में सुबह तुलसी को जल भी अर्पित किया जाता है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा, सुख और समृद्धि लेकर आता है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image