Daesh News

खुशखबरी: 100 रुपये कम हुए गैस सिलेंडर के दाम, जानिए अपने शहर में नए रेट

LPG Price: अगस्त महीने के पहले ही दिन सुबह-सुबह आम लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है. तेल कंपनियों ने 1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती कर दी है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती कर दी है. पिछले महीने जुलाई में 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर में 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इस महीने 100 रुपये की कटौती कर बड़ी राहत दी गई है. बता दें कि यह कटौती सिर्फ कमर्शियल गैस सिलेंडर में की गई है. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले महीने भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया था. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भी कोई छेड़छाड़ नहीं हुई थी.

जानिए अपने शहर में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्‍ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई. पिछले महीने इस सिलेंडर के लिए 1780 रुपये पर पहुंच गई थी.

1 - दिल्‍ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत : 1680 रुपये

2- कोलकाता में 1820.50 रुपये

3 - मुंबई में 1640.50 रुपये

4 - चेन्नई में 1852.50 रुपये

होटलों में खाने वालों को मिलेगी राहत

बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग होटलों या फिर सड़क किनारे के ठेले और खोमचे करते हैं. जहां बड़ी संख्या में आम लोग खाना खाते हैं. ऐसे में अगर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है, तो इसका असर होटलों की थाली पर भी दिखाई दे सकता है. यहां आपको जेब पर कुछ राहत महसूस हो सकती है.

घरेलू सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं

घरेलू सिलेंडर यानी आपके घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कोई बदलवा नहीं किया गया है. देश की राजधानी में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है. इसकी कीमत में आखिरी बार बदलाव 1 मार्च 2023 को हुआ था.