Daesh NewsDarshAd

धौनी ने रांची कोर्ट में मिहिर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया था – मिहिर दिवाकर को धोखाधड़ी के आरोप में देर रात नोएडा से गिरफ्तार किया गया...

News Image

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के पूर्व बिजनेस पार्टनर रहे व पूर्व रणजी क्रिकेटर मिहिर दिवाकर को धोखाधड़ी के आरोप में देर रात नोएडा से गिरफ्तार कर लिया गया है। यह गिरफ्तारी धौनी द्वारा दर्ज कराई गई एक आपराधिक शिकायत के बाद हुई है। मिहिर दिवाकर को गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) से गिरफ्तार किया गया और बाद में जयपुर स्थानांतरित कर दिया गया। इससे पहले उनके खिलाफ जयपुर के करणी विहार थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था। जयपुर में क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धौनी सहित अन्य दिग्गज खिलाड़ियों के नाम से क्रिकेट एकेडमी खोलने का झांसा देकर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में लंबे समय से वांटेड चल रहे मिहिर दिवाकर को जयपुर पुलिस ने गौतम नगर नोएडा से पकड़ा। 

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि आरोपी के खिलाफ वर्ष 2023 में करणी विहार थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था। आरोपी ने यहां के लोगों को महेन्द्र सिंह धौनी के नाम से एकेडमी के लिए फ्रेंचाइजी देने का झांसा देकर 40 लाख रुपए हड़प लिए। उसके बाद आरोपी ने आज तक न तो एकेडमी खुलवाई और ना ही पैसे वापस लौटाए। बता दें कि धौनी ने भारतीय दंड संहिता की धारा 406, 420, 467, 468, 471 और 120-बी के तहत 3 महीने पहले जिला न्यायालय रांची के सक्षम न्यायालय में 1.आरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड 2. मिहिर दिवाकर निदेशक और 3. सौम्या दास निदेशक,आरका स्पोर्ट्स के खिलाफ आपराधिक मामला दायर किया था।

धौनी ने 2021 में अधिकार रद्द किया था

धौनी ने 15 अगस्त, 2021 को आरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड का अधिकार रद्द कर दिया था। लेकिन दिवाकर ने धौनी के नाम का इस्तेमाल करके भारत और विदेशों में क्रिकेट एकेडमी का संचालन जारी रखा। उन्होंने कथित तौर पर एमएस धौनी क्रिकेट एकेडमी और एमएस धौनी स्पोर्ट्स एकेडमी जैसी अकादमियों के लिए फ्रेंचाइजी फीस स्वीकार की, जिससे कथित तौर पर 15 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी हुई थी।

धौनी ने 3 महीने पहले आपराधिक मामला दर्ज कराया था

 टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आरका स्पोर्ट्स एंड मैनेजमेंट लिमिटेड, मिहिर दिवाकर (कंपनी के के डायरेक्टर) और सौम्या विश्वास (कंपनी के के डायरेक्टर) के खिलाफ रांची कोर्ट में 3 महीने पहले आपराधिक मामला दर्ज कराया था। बता दें कि मिहिर दिवाकर धौनी की करीबी दोस्तों में रहे हैं। वहीं, वह उनके बिजनेस पार्टनर भी रहे। दरअसल मिहिर दिवाकर ने कथित तौर पर दुनिया भर में क्रिकेट अकादमी खोलने के लिए 2017 में महेंद्र सिंह धौनी के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर किए थे पर दिवाकर ने समझौता में बताई गई शर्तों का पालन नहीं किया। धौनी ने भारतीय दंड संहिता की धारा 406, 420, 467, 468, 471 और 120-बी के तहत जिला न्यायालय रांची के सक्षम न्यायालय में 1.आरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड 2. मिहिर दिवाकर निदेशक और 3. सौम्या दास निदेशक,आरका स्पोर्ट्स के खिलाफ आपराधिक मामला दायर किया था।

15 करोड़ से अधिक का नुकसान

15.8.21 को एमएस धौनी द्वारा अधिकार रद्द करने के बाद भी मिहिर दिवाकर ने एमएस धौनी के नाम का उपयोग करके भारत और विदेशों में कई क्रिकेट एकेडमी खोली और एमएस धौनी क्रिकेट एकेडमी, एमएस धौनी स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए फ्रेंचाइजी के पैसे लिए और एमएस धौनी के साथ धोखाधड़ी की। धौनी के वकील दयानंद सिंह ने दावा किया था कि मिहिर व अन्य ने उनके साथ धोखाधड़ी की है, जिससे उन्हें 15 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ। इस मामले में आकाश भारत को फ्रेंचाइजी का शुल्क भुगतान करना था। समझौते के तहत प्रॉफिट शेयर करना था पर समझौते के सभी नियम और शर्तों की धज्जियां उड़ा दी गई। महेंद्र सिंह धौनी ने 15 अगस्त 2021 को आर भारत से अथॉरिटी लेटर वापस ले लिया था व धौनी की ओर से कई कानूनी नोटिस भेजे गए थे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ इसके बाद केस दर्ज किया गया था।

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image