Daesh NewsDarshAd

बन गया देश का पहला हॉकी म्यूजियम 'ध्यानचंद म्यूजियम', 1 सितंबर से पब्लिक को मिलेगी एंट्री, जानिए फीस और समय

News Image

झांसी को अपना सबसे नया और आधुनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन मिल गया है. रानी लक्ष्मीबाई पार्क में स्थापित मेजर ध्यानचंद म्यूजियम की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर दी है. उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां वर्चुअल हॉकी भी खेला. यहां आने वाले पर्यटक भी इस हॉकी को खेल पाएंगे.

झांसी को अपना सबसे नया और आधुनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन मिल गया है. रानी लक्ष्मीबाई पार्क में स्थापित मेजर ध्यानचंद म्यूजियम की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर दी है. 1 सितंबर से यह म्यूजियम आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा.

उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां वर्चुअल हॉकी भी खेला. यहां आने वाले पर्यटक भी इस हॉकी को खेल पाएंगे. एक सीमित समय में जो अधिक गोल कर लेगा वह जीत जायेगा. पर्यटकों को यहां और भी बहुत कुछ खास देखने को मिलेगा.

म्यूजियम में पर्यटकों को मेजर ध्यानचंद के वह मेडल भी देखने को मिलेंगे जो उन्होंने जीते थे. इसके साथ ही यहां मेजर ध्यानचंद के जीवन से जुड़ी कई रोचक बातें भी आपको जानने को मिलेंगे. लोग यहां उनके ऐतिहासिक मैचों के बारे में भी जान सकते हैं.

इस म्यूजियम में आपको वह कपड़े भी देखने को मिलेंगे जो मेजर ध्यानचंद पहना करते थे. यहां उनके ब्लेजर, शर्ट के साथ ही मेजर ध्यानचंद की छड़ी, चश्मा और उनकी व्यक्तिगत वस्तुएं भी आपको यहां देखने को मिलेंगी.

म्यूजियम के बाहर मेजर ध्यानचंद की 25 फीट ऊंची मूर्ति भी लगाई गई है. यह मूर्ति दिल्ली के राष्ट्रीय स्टेडियम में लगी मूर्ति से प्रेरित है. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक खासा खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट रहेगा.

म्यूजियम घूमने के बाद आपको अगर हॉकी या मेजर ध्यानचंद से जुड़ी कुछ खास वस्तुएं खरीदने का मन करे तो वह भी आप यहां से खरीद सकते हैं. म्यूजियम में आपको मेजर ध्यानचंद की साइन वाली टी शर्ट, हॉकी और मग भी मिल जायेंगे.

रानी लक्ष्मीबाई पार्क में स्थित यह म्यूजियम 1 सितम्बर से पब्लिक के लिए खुल जायेगा. म्यूजियम हफ्ते में 6 दिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा. सोमवार को म्यूजियम बंद रहेगा. म्यूजियम में 6 साल तक के बच्चों की एंट्री फ्री रहेगी, 6 से 12 साल तक के लोगों के लिए 100 रुपए एंट्री फीस रहेगी. 12 साल से ऊपर के व्यक्ति के लिए एंट्री फीस 150 रुपए रहेगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image