Daesh NewsDarshAd

आम है या खजाना ! सोने से भी महंगा, 2 लाख 70 हजार रुपये किलो है बिकता

News Image

गर्मी आने के साथ लोगों को सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का इंतजार रहता है तो वह है आम. आखिरकार आम फलों का राजा है तो ऐसे में उसके फैन की कमी नहीं है. बिहार में कई तरह के प्रजाति के आम उगाये जाते हैं. भागलपुर के जर्दालू आम का स्वाद तो देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी चखते हैं. लेकिन, पूरे विश्व में एक आम की ऐसी प्रजाति है जो अपने आप में बेहद ही खास है और यह पूरे विश्व का सबसे महंगा आम भी है जो सोने से करीब 4 गुना ज्यादा महंगा बिकता है. ऐसे में यह आम किसी खजाने से कम नहीं माना जाता. 

उस आम की प्रजाति का नाम है 'मियाजाकी', जो मुख्यतः जापान में उगाया जाता है. लेकिन, इस आम का स्वाद अब झारखंड के लोग चख रहे हैं. दरअसल, साइबर क्राइम के लिए बदनाम जामताड़ा का नाम तो आपने सुना ही होगा. लेकिन, इस बार यहां से दिल खुश करने वाली खबर है. जहां किसान विश्व के सबसे प्रसिद्द आम 'मियाजाकी' का उत्पादन कर रहे हैं. यह कमाल कर दिखाया है जामताड़ा के युवा अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने. आम की कीमत ढाई लाख रुपए किलो सुनकर आप पहली बार में विश्वास नहीं करेंगे.

 

लेकिन, झारखंड में जामताड़ा के रहने वाले दो युवाओं ने विश्व के सबसे महंगे आम 'मियाजाकी' को अपने शहर में सफलतापूर्वक उगाया है. दोनों किसानों ने कई अन्य देशों के महंगे आम को भी उगाया है. अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने 'मियाजाकी' नस्ल की आम की खेती में सफलता हासिल की है. यह दुर्लभ किस्म का आम अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 लाख 70 हजार रुपये प्रति किलो की दर तक बिकता है.  वैसे सामान्यतः भारतीय बाजार में यह आम पंद्रह से बीस हजार रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है.

इन दोनों ने अपने बाग में इस आम के सात पेड़ उगाए हैं. इनमें से तीन पेड़ों पर फल लग भी चुके हैं. 'मियाजाकी' आम के आलावे भी इन्होंने 45 विदेशी आम के नस्ल के पौधे लगाए हैं, जिनमें अलफांसो, आइबेरियन, किंग ऑफ चाकापात, इंडोनेशिया के हारून मनीष, बन्नाना मेंगो, पोर्टेल मेंगो, हनीड्यू है. 'मियाजाकी' आम की सब से ज्यादा खेती जापान में होती है. इसका असली नाम ताइयो नो टमंगो है. यह पूरी तरह से पकने के बाद 900 ग्राम से 1 kg तक का एक आम होता है. बेसिक बाजार में इस आम को सबसे ज्यादा पसन्द किया जाता है. यह आम औषधि गुणों से भरपूर होता है. इस आम की मिठास सब को अपनी ओर आकर्षित करती है. इस आम में अन्य आमों की तुलना में रेशे बिल्कुल नहीं होते, इसलिए यह आम बेसिक बाजार में 2,70,000 तक बिकता है.

जामताड़ा से शशि जोशी की रिपोर्ट

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image