Daesh NewsDarshAd

Manipur News: 'कपड़े नहीं उतारोगी तो जान से मार डालेंगे', आखिर उस दिन इन महिलाओं के साथ हुआ क्या था?

News Image

  • पिछले 2.5 महीने से मणिपुर में हिंसा का दौर जारी है. एक तरफ मणिपुर की मैतेयी आबादी है और दूसरी तरफ कुकी समुदाय के लोग हैं जो आपस में झगड़ रहे हैं. लेकिन एक ओर जहां देश का एक राज्य जल रहा है.....वहीं दूसरी तरफ पूरे देश में इसे लेकर सेंटीमेंट कम देखने को मिल रहे थे जिसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं.

  • लेकिन अब अचानक से ये मुद्दा सोशल मीडिया से लेकर संसद तक गूंज उठा है, जिसके पीछे की वजह है एक वीडियो.....यह वीडियो मणिपुर का है....जिसमें एक भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न कर घुमाया जा रहा है. ये वीडियो इतना शर्मानाक है कि इसे देखकर किसी की भी रूह कांप जाए. ये वीडियो मणिपुर में हिंसा शुरू होने के अगले दिन 4 मई का बताया जा रहा है.

  •  

  • एक तरफ जहां राहुल गांधी से लेकर कांग्रेस के बाकी नेता पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और मणिपुर के सीएम  N.Biren Singh से सवाल पूछ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ ये सवाल भी उठता है कि आखिर उस दिन इन महिलाओं के साथ हुआ क्या था. इस सवाल का जवाब दिया है इस वीडियो में मौजूद उसी महिला ने जो इस वीभत्स और शर्मानाक घटना का शिकार बनी. तो चलिए जानते हैं उस महिला की आपबीति कि आखिर उस दिन उनके साथ हुआ क्या था?

  • मणिपुर में जारी हिंसा के बीच बगैर कपड़ों के परेड कराए जाने और बर्बरता की शिकार हुईं महिलाओं में से एक पीड़िता जिसने अपनी आपबीती बयां की है, उसे सुनकर किसी का भी कलेजा फट जाएगा.....अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट Scroll.in के Arunab Sakia ने इस घटना की शिकार एक महिला से बात की है....और इसी रिपोर्ट के हवाले से हम उस महिला की आपबीति आपको सुना रहे हैं......उस महिला ने बताया कि ये घटना 4 मई की है.....महिला के मुताबिक ये घटना कांगपोकपी जिले में मौजूद उनके गांव बी फैनोम की है....यह महिला कुकी समुदाय से ताल्लुक रखती है. जिनकी उम्र 42 साल है. महिला ने बताया कि मेइती और कुकी समुदायों के बीच झड़प के एक दिन बाद 4 मई को कांगपोकपी जिले में उसके गांव बी फैनोम के पास बर्बरता की गई थी. उसने बताया कि जब पता चला कि मेइती भीड़ गांव के घरों को जला रही है तो उसका परिवार और अन्य लोग भाग निकले लेकिन भीड़ ने उन्हें खोज लिया. पीड़िता ने आरोप लगाया कि उसके पड़ोसी और उसके बेटे को कुछ दूरी पर ले जाकर मार डाला गया. पीड़िता के मुताबिक, इसके बाद भीड़ ने महिलाओं पर हमला करना शुरू कर दिया और 'हमारे कपड़े उतारने' के लिए कहा.

  • लगभग 40 वर्षीय पीड़िता ने बताया, ''जब हमने विरोध किया तो उन्होंने मुझसे कहा- अगर तुम अपने कपड़े नहीं उतारोगी तो हम तुम्हें मार डालेंगे.'' पीड़िता ने बताया कि उसने केवल खुद को बचाने की खातिर सारे कपड़े उतार दिए. इस दौरान पुरुषों ने उसके साथ मारपीट की. उसने बताया कि उसे नहीं पता था कि उसकी 21 वर्षीय पड़ोसी के साथ क्या हो रहा है क्योंकि वह कुछ दूरी पर थी.

  • महिला ने आरोप लगाया कि उसके बाद उसे एक धान के खेत में घसीटकर ले जाया गया और पुरुषों की ओर से वहां लेटने के लिए कहा गया. उसने बताया, ''मैंने वैसा ही किया जैसा उन्होंने मुझसे कहा. तीन लोगों ने मुझे घेर लिया...उनमें से एक ने दूसरे से कहा, 'आओ रेप करते हैं', लेकिन आखिर में उन्होंने ऐसा नहीं किया.'' पीड़िता ने कहा, ''वे (पुरुष) रेप करने की हद तक नहीं गए लेकिन उन्होंने मेरी छाती पकड़ी.''

  • महिलाओं के परिजनों की ओर से दर्ज कराई गई पुलिस शिकायत के अनुसार बाद में एक महिला के साथ गैंगरेप किया गया. शिकायत के आधार पर पुलिस ने 18 मई को सैकुल पुलिस थाने में जीरो एफआईआर दर्ज की थी. सैकुल पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ रेप और हत्या समेत अन्य आरोप लगाए गए हैं. पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक, घटना 4 मई की दोपहर को हुई थी. 

  • शिकायत में कहा गया कि कुछ अज्ञात बदमाश एके और इंसास राइफल जैसे हथियारों के साथ कांगपोकपी जिले के हमारे गांव में जबरन घुस गई थी और इसके बाद भीड़ ने घरों को जला दिया और तोड़फोड़ की. शिकायत के मुताबिक, घटना में गांव के पांच निवासी शामिल थे जो खुद को बचाने के लिए जंगल की ओर भाग रहे थे. इन लोगों में दो पुरुष और तीन महिलाएं थीं. तीन लोग एक ही परिवार के थे.  

  • शिकायत में बताया गया कि जंगल के रास्ते में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने की टीम ने उन्हें बचाया लेकिन थाने से दो किलोमीटर दूर टूबू के पास हिंसक भीड़ ने उन्हें रास्ते में रोक दिया और पुलिस टीम की हिरासत से छीन लिया. भीड़ ने पांच लोगों में शामिल 56 वर्षीय व्यक्ति की तुरंत हत्या कर दी. तीन महिलाओं को कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया और भीड़ के सामने उन्हें निर्वस्त्र कर दिया गया. 21 वर्षीय महिला के साथ दिनदहाड़े बेरहमी से गैंगरेप किया गया जबकि अन्य दो महिलाएं इलाके के कुछ परिचित लोगों की मदद से मौके से भागने में सफल रहीं.''

  • शिकायत में कहा गया कि 21 वर्षीय महिला के छोटे भाई ने उसे बचाने की कोशिश की लेकिन भीड़ में शामिल लोगों ने उसकी मौके पर ही हत्या कर दी. बाद में शिकायत को नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने में ट्रांसफर कर दिया गया.

  • न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 4 मई की इस घटना के मुख्य साजिशकर्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है. बता दें कि इंसानियत को शर्मसार करने वाली इस घटना का वीडियो बुधवार (19 जुलाई) को सोशल मीडिया पर सामने आया, जिसमें मणिपुर में पुरुषों के एक समूह की ओर से दो महिलाओं को निर्वस्‍त्र घुमाया जा रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि पुरुष असहाय महिलाओं के साथ लगातार छेड़छाड़ कर रहे हैं और वे रो रही हैं, महिलाएं उनसे मिन्नतें कर रही हैं.

  • इस मामले के सामने आने के बाद से देशभर सन्न है. लोगों में गुस्सा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी ने गुरुवार (20 जुलाई) को कहा कि यह घटना किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है. उन्होंने कहा कि घटना में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा.

  • उन्होंने कहा, ‘‘मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ है... इसके दोषियों को कभी माफ नहीं किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं तब मेरा हृदय पीड़ा से भरा हुआ है, क्रोध से भरा हुआ है. मणिपुर की जो घटना सामने आई है वह किसी भी सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली है. पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं, और कौन-कौन हैं, वह अपनी जगह पर है... लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है. 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है.’’

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image