Daesh NewsDarshAd

घरेलु क्रिकेट के दिग्गज मनोज तिवारी ने लिया संन्यास, अब किसी फॉर्मेट में नहीं खेलेंगे

News Image

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मनोज तिवारी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. टीम इंडिया के लिए 15 इंटरनेशनल मैच खेल चुके मनोज तिवारी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी टीम इंडिया की फोटो शेयर की है, जिसमें वह अपने हेलमेट को चूमते हुए नजर आ रहे हैं और तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने थैंक यू लिखा है. इसके अलावा उन्होंने इन्स्टाग्राम पर स्टेटमेंट भी जारी किया है.  

मनोज तिवारी ने लिया संन्यास 


मनोज तिवारी ने अपने विदाई संदेश में लिखा,  "क्रिकेट के खेल को अलविदा. इस खेल ने मुझे सब कुछ दिया है, मेरा मतलब है कि हर एक चीज जिसके बारे में मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था, उस समय से लेकर जब मेरे जीवन को विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों से चुनौती मिली थी. मैं इस खेल और भगवान का हमेशा आभारी रहूंगा, जो हमेशा मेरे पक्ष में रहे. इस अवसर पर मैं उन लोगों के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूं, जिन्होंने मेरी क्रिकेट यात्रा में भूमिका निभाई है."

मनोज तिवारी ने आगे अपने परिवार, दोस्त और कोच को धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा,  "मेरे बचपन से लेकर पिछले साल तक मेरे सभी कोचों को धन्यवाद, जिन्होंने मेरी क्रिकेट उपलब्धियों में भूमिका निभाई है. मेरे पिता तुल्य कोच मानवेंद्र घोष क्रिकेट यात्रा में स्तंभ रहे हैं. अगर वह नहीं होते तो मैं क्रिकेट जगत में कहीं नहीं पहुंच पाता. धन्यवाद सर और आपके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं, क्योंकि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है. मेरे पिताजी और माँ को धन्यवाद, उन्होंने कभी मुझ पर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का दबाव नहीं डाला, बल्कि उन्होंने मुझे क्रिकेट में बने रहने के लिए प्रोत्साहित किया."


वह आगे लिखते हैं, "मेरी पत्नी सुष्मिता रॉय को बहुत-बहुत धन्यवाद, जो मेरे जीवन में आने के बाद से हमेशा मेरे साथ रही हैं. उनके निरंतर समर्थन के बिना, मैं जीवन में उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाता जहां मैं आज हूं. और मेरे सभी साथियों, पूर्व और वर्तमान और बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन और एसोसिएशन के सभी सदस्यों को, जिन्होंने मेरी यात्रा में भूमिका निभाई है. और मैं उन क्रिकेट प्रशंसकों का जिक्र कैसे नहीं करूं, जिन्होंने मेरे उतार-चढ़ाव के दौरान मेरी अच्छे समय की कामना की और मुझे आज की दुनिया में एक क्रिकेट हस्ती बनाया. मेरे दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद. इतना ही. यदि मुझसे कोई छूट गया हो जिसका उल्लेख मैं यहाँ करने से चूक गया हूं तो कृपया मेरी क्षमा याचना स्वीकार करें. जीवन के उद्देश्य की तलाश में. धन्यवाद क्रिकेट."

मनोज का करियर 

मनोज तिवारी ने साल 2008 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था लेकिन 2015 तक सिर्फ 12 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले ही खेल सके. उन्होंने 2011 में अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था और 2012 तक सिर्फ 3 टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेल सके. उनके नाम वनडे इंटरनेशनल में 287 रन और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ 15 रन दर्ज हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक शतक और एक अर्धशतक लगाए हैं. घरेलु क्रिकेट में मनोज तिवारी एक बहुत बड़ा नाम है, वो पिछले साल तक घरेलु क्रिकेट खेले. उन्होंने 141 फर्स्ट क्लास मैचों में 9908 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक और 45 अर्धशतक जड़े हैं. इस दौरान नाबाद 303 रन उनका उच्चतम स्कोर है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image