Daesh News

वर्ल्ड कप 2023 के बाद 50 ओवर का नहीं होगा ODI मैच, बल्कि सिर्फ इतने ओवर का होगा वनडे खेल

भारत में वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होने जा रहा है. यह विश्व विश्व कप वनडे (50 ओवर) प्रारुप में खेला जाएगा. लेकिन टी20 क्रिकेट के आ जाने के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी कम हुई है. क्योंकि टी20 में फैंस को कम समय में ज्यादा मनोरंजन देखने को मिलता है. जिसकी वजह से वनडे क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी में गिरावट देखी गई है. यह बात ब्रॉडकास्टर भी स्वीकार कर चुके हैं. वहीं ऐसे में न्यूज़ीलैंड के पूर्व खिलाड़ी का बयान एक बार फिर सभी के जहन में ताजा हो गया है जिसमें उन्होंने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर सनसनीखेज बात कही थी.

World Cup 2023 के बाद ODI प्रारुप में होगा फेरबदल?

वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत में 5 अक्टूबर से होगी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा. जबकि टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी. इस बीच सोशल मीडिया पर खबरें हैं कि वनडे प्रारुप के ढांचे में बदलाव दिया जा सकता है. टी20 की तरह एकदिवसीय क्रिकेट को भी रोमांच बनाने के लिए ओवर कम किए जा सकते हैं. मौजूदा समय की पुकार है कि क्रिकेट प्रेमी अधिका लंबा मैच देखना पसंद नहीं करते हैं.

विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान मार्टिन क्रो का एक लेख खामने आया है. जिसमें उन्होंने लिखा था कि वनडे क्रिकेट को 40 ओवरों का किया जा सकता है. ईएसपीएनक्रिकइन्फो में छपी रपोर्ट के अनुसार मार्टिन ने लिखा, 'देखिए एक दिवसीय क्रिकेट को 40-ओवर मोड में व्यवस्थित किया जाए. चालीस ओवर का खेल एक दिवसीय क्रिकेट का भविष्य है. प्रत्येक कप्तान उस प्रारूप के बारे में सकारात्मक होगा जो अभी भी हमारे बेहतरीन खेल का जीवन रक्त है.'

मार्टिन की आखिरी इच्छा हो सकती है पूरी?

 

न्यूजीलैंड पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान मार्टिन क्रो एक महान खिलाडियों में से एक हैं. जिसने नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 19608 रन दर्ज है. जबकि न्यूजीलैंड के लिए वनडें में 4704 और टेस्ट में 5 हजार (5444) से ऊपर रन बनाए हैं.

बता दें कि मार्टिन क्रो का 53 साल की उम्र में 3 मार्च 2016 को निधान हो गया था. उन्होंने वनडे प्रारुप में बदलाव करने के विचार 2014 में रखे थे. उन्होंने उस समय भाव लिया था फैंस टी20 क्रिकेट को देखना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसकी वजग से आने वाले समय में वनडे प्रारुप में ओवर की कटोती की जा सकती है.

ऐसे में यह देखने दिलचस्प होगा उनके निधन के बाद ऐसा कुछ देखने को मिलता यह नहीं. 1970 में इस प्रारुप की शुरुआत हुई. जब 35 से 55 ओवरों का मैच खेला जाता था. जिसके बाद 60 ओवर का कर दिया. जिसके बाद फिर 50 ओवरों का फैसला लिया गया जो अभी तक कायम है.