Daesh News

नए साल के लिए मारूति की बड़ी तैयारी, पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX की मिलेगी सौगात

दिसंबर का महीना चल रहा है. अभी से कुछ ही दिनों के बाद नए साल की शुरूआत हो जाएगी. ऐसे में कई सेक्टर्स में तरह-तरह के ऑफर्स आ रहे हैं. बात कर लें ऑटोमोबाइल सेक्टर्स की तो कई गाड़ियों के नए मॉडल आने वाले हैं. इस बीच मारुति सुजुकी अगले साल भारतीय बाजार में अपनी पहली ईवी, ईवीएक्स को पेश करने की तैयारी कर रही है. बाद में टोयोटा भी ईवीएक्स का एक रिबैज मॉडल बाजार में लाएगी. यह दोनों मॉडल्स भारत में ही बनाए जाएंगे और इनकी बिक्री विदेशों में भी की जाएगी. मारुति के अधिकारियों ने अब वित्त वर्ष 2025 तक इसके लॉन्च की पुष्टि की है, जबकि इसे अक्टूबर 2024 के आसपास पेश किया जा सकता है. 

कितनी होगी कार की कीमत

बात कर लें कार के कीमत की तो इसकी कीमतों की घोषणा 2025 की शुरुआत में की जाएगी. मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट मामले), राहुल भारती के मुताबिक, 'पहली ईवी, एक एसयूवी, अगले वित्तीय वर्ष (FY2024-25) में लॉन्च की जाएगी. वर्तमान में, कंपनी के पास हंसलपुर में एसएमजी सुविधा में तीन प्लांट हैं - ए, बी और सी. अब, ईवी का निर्माण करने के लिए, इसमें एक नए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को जोड़ा जाएगा.' उन्होंने कहा यह भी कहा कि, 'ईवी कॉन्सेप्ट कार को पहले ही अनवील किया जा चुका है. यह 550 किमी रेंज और 60kWh बैटरी वाली एक हाई-स्पेसिफिकेशन इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी." 

क्या कुछ होगी कार की खासियत

eVX और इसका टोयोटा वर्जन, जिसे हाल ही में टोयोटा अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के रूप में प्रिव्यू किया गया था, को टोयोटा के 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा. यह प्लेटफॉर्म भविष्य में कंपनी की आने वाली अन्य नई ईवी के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा. ये दोनों एसयूवी 4.3 मीटर लंबी होंगी और इनमें बोर्न-ईवी आर्किटेक्चर के साथ बड़ा केबिन स्पेस मिलेगा. मारुति पहले से ही भारत में ईवीएक्स का सड़कों पर टेस्टिंग कर रही है, और स्पाई तस्वीरों से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में कुछ इंटीरियर और एक्सटीरियर डिटेल्स सामने आ चुकी हैं. मारुति की पहली ईवी एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी इसके ग्लोबल डेब्यू के समय सामने आएगी.