Daesh News

मारुति सुजुकी जल्द ही नए मॉडल को करेगी लॉन्च, जान लीजिए ये सभी खूबियां

ऑटोमोबाइल सेक्टर में रुचि रखने वाले लोगों से जुड़ी अच्छी खबर है. दरअसल, मारुति सुजुकी जल्द ही बड़ा तोहफा देने वाली है. बता दें कि, मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में पॉपुलर स्विफ्ट और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान के न्यू जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने के लिए तैयार है. नई स्विफ्ट पहले ही जापानी बाजार में आ चुकी है. नई 2024 मारुति डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान को भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. स्पाई तस्वीरों से डिजाइन और इंटीरियर में बदलाव सहित कुछ प्रमुख डिटेल्स सामने आए हैं. 

कुछ ऐसा है डिजाइन

मौजूदा मॉडल की तुलना में इसके डिजाइन की बात करें तो नई डिजायर एक बड़े बदलाव के साथ आएगी. इसमें कुछ स्टाइलिंग बदलाव किए गए हैं. यह सुजुकी के HEARTECT प्लेटफ़ॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर बेस्ड होगी, जो बलेनो हैचबैक के लिए भी इस्तेमाल होता है. स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि 2024 मारुति डिजायर एक अलग बड़ी ग्रिल, क्लैमशेल बोनट, खास कट और क्रीज के साथ नया बम्पर और नए 5-स्पोक एलॉय व्हील के साथ आएगी. इसमें नए पिलर और दरवाज़े मिलेंगे, और नए बम्पर और अपडेटेड टेल-लाइट के साथ अलग रियर प्रोफ़ाइल मिलेगा.

इंटीरियर लुक भी है परफेक्ट

नई स्विफ्ट की तरह, न्यू-जनरेशन मारुति डिजायर सेडान में फ्रोंक्स और बलेनो हैचबैक के समान इंटीरियर मिलेगा. इस हैचबैक में हल्के शेड में डुअल-टोन इंटीरियर स्कीम मिलेगा. डैशबोर्ड पर एक फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, डिजिटल MID के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक नया स्टीयरिंग व्हील और टॉगल-स्टाइल कंट्रोल के साथ ऑटोमैटिक AC और रियर एयर-कॉन वेंट मिलेगा. 

नए तरह का पेट्रोल इंजन भी 

नई डिजायर में सुजुकी का नया 1.2-लीटर Z-सीरीज पेट्रोल इंजन होगा, जो नई स्विफ्ट में भी दिया गया है. यह 1.2 लीटर 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन 5700rpm पर 82bhp पॉवर और 4,500rpm पर 108Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में DC सिंक्रोनस मोटर है, जो क्रमशः 3.1hp और 60Nm का अतिरिक्त आउटपुट प्रदान करता है. इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT शामिल होने की संभावना है. जापानी-स्पेक स्विफ्ट एक नए CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है. भारत में भी नई डिजायर के टॉप-स्पेक वेरिएंट में CVT मिल सकता है. हालिया स्पाई तस्वीरों से पुष्टि होती है कि नई डिजायर अपने सेगमेंट में पहली कार होगी जिसमें फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ होगा. यह इसे बाजार में ज्यादा कॉम्पिटेटिव बना देगा, क्योंकि होंडा अमेज़ को भी इस साल जेनरेशन अपडेट मिलेगा.

ये भी मिलेगी फैसीलिटी

नई डिजायर में 9 इंच की बड़ी फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलेगा, जो फ्रोंक्स और बलेनो में भी मिलता है. यह इंफोटेनमेंट यूनिट वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले और वॉयस कमांड को सपोर्ट करेगा. इस सेडान में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमेटिक एसी, कीलेस एंट्री और गो, 360 डिग्री कैमरा और ऑटो डिमिंग IRVM जैसे फीचर्स मिलने की भी संभावना है.

Scan and join

Description of image