Daesh News

हाई स्पीड ट्रेनें रुकीं, सुनामी का अलर्ट... 7.5 तीव्रता के भूकंप से कांपा जापान, समुद्र में 4 फीट ऊंची लहरें उठीं

पश्चिमी जापान में 7.5 तीव्रता का भूकंप के महसूस किए गए हैं. ये भूकंप के झटके नॉर्थ सेंट्रल जापान में महसूस किए गए हैं. इस भूकंप के आते ही सूनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. सूनामी की चेतावनी में लोगों से इशिकावा, निगाता, तोयामा और यामागाता प्रान्तों के तटीय इलाकों को जल्द से जल्द से छोड़ने के लिए कहा गया है. आशंका है कि इशिकावा में नोटो प्रायद्वीप के नजदीक समंदर से 5 मीटर तक की लहरें आएंगी.

NHK की रिपोर्ट के मुताबिक नए साल के दिन महसूस किए गए भूकंप के झटके टोक्यो और कांटो क्षेत्र में महसूस किए गए. सुनामी की चेतावनी जारी करने के बाद इशिकावा, निगाता, टोयामा और यामागाटा प्रांतों के तटीय क्षेत्रों को जल्दी से छोड़ने का आग्रह किया, जिसके बाद 1.2 मीटर से अधिक बड़ी लहरें इशिकावा में नोटो प्रायद्वीप के वाजिमा बंदरगाह तक पहुंच गईं.

जापान में उठनी लगी सुनामी की लहरें

जापान में स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजकर 21 मिनट में सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी. इसके बाद टोयामा प्रान्त में 4:35 बजे 80 सेमी की लहरें समुद्री तट से टकरा गई और फिर 4:36 बजे लहरें निगाटा प्रान्त तक पहुंच गईं. इसे पहले जापान में 28 दिसंबर को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. जापान के कुरिल द्वीप में आए भूकंप की तीव्रता 6.3 तीव्रता मापी गई थी. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, आधे घंटे के भीतर यहां दो भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

रेलवे स्टेशन पर खड़ी बुलेट ट्रेन हिलने लगी

जापान में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद इशिकावा प्रान्त में रेलवे स्टेशन पर खड़ी बुलेट ट्रेन तेजी से हिलने लगी, जिसके बाद स्टेशन में मौजूद लोग घबरा गए. इस घटना से जुड़ी वीडियो सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर रूसी न्यूज RT ने पोस्ट किया है. वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि स्टेशन पर खड़ी ट्रेन बहुत ही बुरी तरीके से हिल रही है.

जापान में घरों की बिजली गुल

जापान में जोरदार भूकंप के झटके आने के बाद होकुरिकु इलेक्ट्रॉनिक पावर कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि भूकंप के बाद 36,000 से अधिक घरों में बिजली गुल हो गई है. हम फिलहाल पावर प्लांट में इस भूकंप के प्रभाव की जांच कर रहे हैं.