Daesh News

19 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के साथ वज्रपात के आसार

बिहार के जिलों में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल रहा है. धीरे-धीरे मानसून एक्टिव हो रहा है. जिसके बाद लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है. पिछले दिनों बारिश नदारद होने के कारण उमस भरी गर्मी ने लोगों को खूब सताया. लेकिन, अब मौसम करवट ले रहा है. इसी के साथ आज 19 जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. सभी 19 जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की आशंका जताई गई है. बात करें राजधानी पटना की तो सुबह में राजधानी पटना के कई इलाकों में बादल छाये हुए थे. इसके बाद हल्की-हल्की बारिश भी कई इलाकों में हुई. हालांकि, बदरीनुमा माहौल कायम रहा.   

हालांकि, आज मौसम विभाग ने पटना समेत प्रदेश के 19 जिलों में हल्की बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है. जिसमें पटना, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, नवादा, आरा, गया, बक्सर, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद समेत अन्य जिले शामिल हैं. वहीं, कुल मिलाकर देखा जाये तो इस बार सबसे कम बारिश हुई है. वहीं, इसका कारण मौसम विभाग केंद्र पटना के ओर से बताया गया कि, बिहार में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके कारण से ही मानसून की स्थिति में गिरावट दर्ज की गई है. कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश नहीं हो रही है. 

वहीं, कम बारिश का असर सीधे अधिकतम तापमान पर पड़ रहा है. अधिकतम तापमान में कमी नहीं होने के कारण लोगों को लगातार परेशानी झेलनी पड़ रही है. दूसरी तरफ बिहार के कुछ ऐसे जिले हैं जहां बारिश ना के बराबर हुई. वैसे इलाकों में आम लोगों के साथ-साथ किसानों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी. फसल को नुकसान पहुंचने के कारण किसानों की आस बस सरकार से ही रह गई. वहीं, दूसरी तरफ कई ऐसे जिले हैं जहां के लोगों ने बाढ़ की विभीषिका झेली. कई गांवों में पानी समा गया जिसके बाद लोग अपना ही छोड़ने के लिए मजबूर हो गए.