Daesh News

अगले तीन से चार दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, तेज होगा पछुआ हवा, बढ़ेगी कनकनी

बिहार में ठंड ने अब अपना रंग रूप दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह और शाम के वक्त कनकनी महसूस हो रही तो वहीं दोपहर के वक्त धूप में भी ठंड महसूस हो रही. कुल मिलकर देखा जाए तो अब बिहार में ठंड भी फुल फॉर्म में आ गयी है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, प्रदेश में कनकनी बढ़ने का कारण पछुआ हवा बताया गया है. दरअसल, मौसम विभाग की माने तो आने वाले तीन से चार दिनों में पछुआ हवा का प्रभाव बढ़ने वाला है, जिसके कारण सूबे में कनकनी भी बढ़ने वाली है. अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जा सकती है. 

आइएमडी ने जताई यह संभावना 

वहीं, आइएमडी की माने तो, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का अभी प्रदेश पर कोई असर नहीं है. अगले तीन दिन तक किसी खास असर की संभावना नहीं है. आइएमडी के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य में सोमवार को पटना को छोड़कर समूचे राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. विशेष रूप से पूर्वी बिहार में उच्चतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री और दक्षिणी बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा.

पटना मौसम विभाग का पूर्वानुमान 

इधर, पटना मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान बिहार के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया रहेगा. सुबह के समय कुहासा छाया रहेगा और पूरे दिन धूप की आंक मिचौली जारी रहेगी. प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 25 डिग्री और औसत न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के आसपास रह सकता है. औरंगाबाद और गया के तापमान में और गिरावट दर्ज किया जा सकता है. प्रदेश में पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रवाह सतह से 5.8 किमी ऊपर तक जारी है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. अगले तीन दिनों में राज्य के न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी आने की संभावना है. कुल मिलाकर देखा जाए तो आने वाले दिनों में ठंड सताना शुरू कर देगी, जिसके कारण आम जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रह सकता है.