Daesh NewsDarshAd

'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से नवाजे जायेंगे मिथुन चक्रवर्ती, एक्स पर मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

News Image

मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों बॉलीवुड गलियारे में छाए हुए हैं और उनके पास बधाईयों का तांता लग गया है. दरअसल, बड़ी खबर आ गई हैं कि, मिथुन चक्रवर्ती को इस साल 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से नवाजा जाएगा. इसे लेकर केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ये जानकारी दी है. बता दें कि, एक्टर को ये अवॉर्ड 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेरेमनी के दौरान दिया जाएगा. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि, दिग्गज एक्टर मिथुन दा ने को उनकी उल्लेखनीय सिनेमाई सफर और भारतीय सिनेमा में अद्भुत योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. मिथुन चक्रवर्ती ने अपने ये सम्मान अपने चाहने वालों को समर्पित किया है.

उन्होंने यह भी लिखा कि, 'मिथुन दा की शानदार सिनेमाई जर्नी पीढ़ियों को प्रेरित करती है ! यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने महान एक्टर मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है.' बता दें कि, उन्हें ये सम्मान 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स समारोह में दिया जाएगा. मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में अब तक करीब 350 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की कई फिल्मों में काम किया जिनमें हिन्दी से लेकर बांग्ला, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं.

हालांकि, मिथुन की फिल्में उनके करियर के शुरुआती दौर में खास कमाल नहीं कर पाईं. बताया जाता है कि अपनी मेहनत के बावजूद करियर की रफ्तार को देखकर वो उदास थे और निर्देशक बब्बर सुभाष ने उन्हें देखकर पूछा- क्या हुआ ? इसपर एक्टर ने उन्हें बताया कि, वह अपने काम में इतनी मेहनत कर रहे हैं लेकिन वो मुकाम उन्हें नहीं मिल पा रहा है जिसके लिए वह इतनी मेहनत कर रहे हैं. इसके बाद बी. सुभाष ने मिथुन को 'डिस्को डांसर' ऑफर किया और यहां से उनकी किस्मत ऐसी बदली कि फिर उन्होंने पलट कर नहीं देखा. वहीं, साल 1982 में रिलीज हुई इनकी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दुनिया भर में 100 करोड़ का आकड़ा पार कर लिया था, जो उस समय की फिल्मों के लिए बड़ी बात थी.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image