Daesh NewsDarshAd

मोबाइल फोन सस्ता तो सिगरेट पीना हुआ और महंगा, जाने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा..

News Image

Desk- नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार के पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कई घोषणाएं की है. उनकी घोषणा के बाद कई सामान सस्ता होने वाला है जबकि कई और महंगा हो जाएगा.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर की दवाओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है, जिससे यह दवाएं थोड़ी सस्ती हो जाएगी, वही सिगरेट पीने वालों के लिए बुरी खबर है, उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा खर्च करना होगा.

 वित्त मंत्री की घोषणा के अनुसार चमड़े के जूते,कपड़े, सोना-चांदीप्,मोबाइल फोन,मोबाइल चार्जरइ,लेक्ट्रिक व्हीकल,कैंसर दवा, प्लेटिनम,बिजली के तार,एक्सरे मशीन,सोलर सेट्स सस्ते होंगे जबकि सिगरेट,हवाई जहाज से यात्रा, प्लास्टिक का सामान और पेट्रोकेमिकल्स  महंगा हो जाएगा.

 वित्त मंत्री ने 9 प्राथमिकताओं पर जोर दिया है.
इस बार मध्यम वर्ग को भी राहत दी है। स्टैंडर्ड टैक्स कटौती को 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 75 हजार किया जाता है। इसके अलावा 0 से 3 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। 3 से 7 लाख रुपये तक की इनकम पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं, 7 से 10 लाख रुपए तक आय वालों को 10 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा। 10 से 12 लाख तक की आय वालों से 15 फीसदी और 12 से 15 लाख तक की इनकम वालों से 20 फीसदी आयकर लिया जाएगा। 15 लाख से ऊपर की सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image