Daesh News

लगातार तीसरी बार मोदी सरकार, शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी

Desk -नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं इसके लिए राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है. शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी समेत उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू शपथ दिलाएंगी.

 नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में कई नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है क्योंकि दूसरे कार्यकाल के कई मंत्री चुनाव हार चुके हैं वहीं इस बार बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और उन्हें गठबंधन के सहयोगी दलों के सहारे सरकार चलानी है, इसलिए इस बार प्रतीकात्मक सहभागिता के बदले संख्या के आधार पर सहयोगी दलों को मंत्री पद देना उनकी मजबूरी है. बिहार के प्रतिनिधित्व में भी इस बार मंत्रिमंडल में अंतर दिखेगा क्योंकि पिछले कार्यकाल में मंत्री रहे अश्वनी चौबे को इस बार टिकट नहीं दिया गया था वहीं आरके सिंह चुनाव हार गए हैं. लोजपा रामविलास के नेता चिराग पासवान और हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी का बिहार से मंत्री बनना तय माना जा रहा है वहीं भाजपा और जदयू कोटे से बराबर की संख्या में मंत्री बनाए जाएंगे क्योंकि दोनों पार्टी ने 12-12 सीटें जीती हैं. बिहार बीजेपी की तरफ से एक से दो पुराने मंत्रियों को मौका दिया जा सकता है बाकी नए चेहरों को मौका देने की बात कही जा रही है, जबकि जदयू कोटे से सभी नए सांसदों को मंत्री बनने का मौका मिलेगा क्योंकि पिछले कार्यकाल में कुछ दिनों के लिए मंत्री रहे आरसीपी से अब न तो सांसद है ना ही और जदयू के साथ हैं.

 नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर पाकिस्तान को छोड़कर सभी पड़ोसी देशों को आमंत्रण दिया गया है और इन देशों के नेताओं का भारत आगमन शुरू हो चुका है. ये सभी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का प्रत्यक्ष रूप से गवाह बनेंगे. वहीं शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री से इन सभी नेताओं की अलग-अलग मुलाकात भी होगी और इसमें कई मुद्दों पर चर्चा भी होगी.

 नरेंद्र मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेना ऐतिहासिक माना जा रहा है. देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद वह तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेने वाले दूसरे नेता बन गए हैं.

Scan and join

Description of image