Daesh News

राज्य के 11 जिलों से मानसून ने लिया विदा, जानिए दुर्गापूजा के दौरान कैसा रहेगा मौसम...

बिहार के जिलों से अब मानसून विदा ले रहा है. अब तक 11 जिलों से मानसून की विदाई हो गई है. जिसमें रक्सौल, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, आरा, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, गोपालगंज, पश्चिमी चंपारण और अरवल शामिल है. वहीं, अब मौसम विभाग की माने तो दो से तीन दिनों में मानसून बिहार के सभी जिलों से विदा ले लेगा. दरअसल, मध्य बिहार में इसके अभी एक से दो दिन टिके रहने की संभावना जताई गई है. इस दौरान राज्य के जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ा-बहुत उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.

दुर्गापूजा के दौरान कैसा रहेगा मौसम ?

बिहार में इन दिनों दक्षिणी-पश्चिमी मानसून फिलहाल काफी कमजोर पड़ गया है. जिसके बाद बात करें दुर्गापूजा के दौरान मौसम की तो, इस दौरान लगभग सभी जिलों में मौसम साफ रहने के आसार हैं. मौसम विभाग की माने तो, 12 अक्टूबर तक मानसून बिहार से चला जायेगा. जिसके कारण दुर्गापूजा आते-आते मौसम साफ रहने के आसार हैं. मौसम विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि, इस बार सूबे में ठंड सामान्य से कम पड़ेगी. इस साल मानसून अपने तय वक्त की शुरूआत में काफी कमजोर रहा. इसकी वजह से खरीफ और खासतौर पर धान की खेती में काफी नुकसान भी हुआ.

बिहार में शीत काल के दौरान इसका पड़ेगा प्रभाव 

बताया यह भी जा रहा है कि, अल नीनो के वैश्विक प्रभावों का असर बिहार के शीतकालीन मौसम पर भी पड़ेगा. हालांकि, शीत दिवस की संख्या में बढ़ोतरी के आसार हैं. यानी कि, ठंड के दिन कम होंगे लेकिन, जिस दिन न्यूनतम तापमान नीचे गिरेगा वह मानक से ज्यादा कम होगा. इसका असर जिलों में दिखेगा. मौसम विभाग की माने तो, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है और जल्द ही पूरे राज्य से भी हो जाएगी.