Daesh News

बिहार से आज मानसून पूरी तरह हो जाएगा विदा, अगले 5 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

बिहार के जिलों में मौसम जल्द ही पूरी तरह करवट लेने वाला है. दरअसल, राज्य से मानसून विदा ले रहा है. जिसका असर लोगों के जन-जीवन पर पड़ सकता है. बता दें कि, मानसून शुक्रवार को बिहार के अधिकतर जिलों से वापस लौट चुका है और अब बाकी के बचे हिस्सों से यह लौटने की तैयारी में है. शनिवार को मानसून बिहार से पूरी तरह वापस हो जाएगा, इसकी प्रबल संभावना है. वहीं मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है. 

अधिकतर जिलों से वापस लौट गया मानसून 

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून बिहार के अधिकतर जिलों से विदा हो चुका है लेकिन, कुछ जिलों में इसकी उपस्थिति अभी भी है. खबर की माने तो, मानसून की विदाई की ट्रफ रेखा सीमांचल में अररिया के फारबिसगंज से गुजर रही है. अररिया और कटिहार में मानसून अभी भी है. वहीं, बाकी के सभी जिलों से मानसून की वापसी हो चुकी है. एक अनुमान के तहत बताया जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटे के अंदर मानसून पूरी तरह वापस हो जाएगा. अगले 24 घंटे के भीतर सीमांचल से भी इसकी विदाई हो जाएगी.

अगले 5 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम  

बता दें कि, अगले 5 दिनों तक के लिए मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है. अगले 5 दिनों तक मौसम के सूखा रहने की संभावना जताई गई है. आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. इस दौरान मुजफ्फरपुर और इसके आस-पास के जिलों में अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की माने तो, आज करीब-करीब हर जिले में मौसम का तापमान ऊंचा ही रहने की संभावना जताई गई है. 

कब तक ठंड का हो सकता है एहसास ?

मौसम विभाग के द्वारा ठंड को लेकर भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की माने तो, इस बार बारिश अधिक होने से हवा में नमी की मात्रा अधिक समय तक रहने का अनुमान है. ऐसे में नवंबर से मौसम में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी. पछिया हवा के कारण पहाड़ों पर जल्द बर्फबारी का अनुमान है. ऐसे में इस बार गर्मी और बरसात की तरह ठंड से भी लोग परेशान हो सकते हैं.