Daesh NewsDarshAd

नालंदा विश्वविद्यालय क़ा नया परिसर पुरानी ख्याति को आगे बढ़ाएगा..

News Image

Nalanda -भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नालन्दा यूनिवर्सिटी के नए भवन का उद्घाटन किया. उद्घाटन के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजपाल भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष जहाज से गया पहुचे और वहा से सेना के हेलीकॉप्टर से नालन्दा स्थित प्राचीन नालंदा विश्व विद्यालय के खंडहर को पहुचे। खंडहर घूमने के बाद सड़क मार्ग से राजगीर स्थित नए विश्व विद्यालय पहुंचे और विश्व विद्यालय के भवन का उद्घाटन किये. इस दौरान पीएम मोदी द्वारा महाबोधि का पौधा लगाया।

 बताते चले कि इस विश्व विद्यालय के निर्माण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व राष्ट्पति एपीजे कलाम का बहुत बड़ा योगदान रहा है जिसके कारण 800 साल पुराना नालंदा विश्व विद्यालय का इतिहास दोहराया गया है। प्राचीन विश्व विद्यालय को बख्तियार खिलजी द्वारा तोड़ दिया गया था जिससे वो आज खंडहर बन गया है।


 नए विश्व विद्यालय का निर्माण के लिए 485 एकड़ जमीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मुहैया कराया गया है इसके निर्माण में कच्चा ईट का इस्तेमाल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है। यह मेरा सौभाग्य तो है ही, मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं। नालंदा केवल एक नाम नहीं है। नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं।"

 नालंदा से राजकुमार मिश्रा की रिपोर्ट 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image