Daesh NewsDarshAd

G20 की दूसरी बैठक में ब्राजील को सौंपी गई अगले साल की अध्यक्षता, जानिए PM मोदी ने क्या कहा...

News Image

देश की राजधानी दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आज G20 की दूसरी बैठक संपन्न हुई. जिसमें अहम फैसला लेते हुए ब्राजील को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई. दरअसल, आज दूसरे दिन भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र को संबोधित किया. इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को G20 की अगली बैठक की अध्यक्षता सौंपी गई. पहले दिन की बैठक में दिल्ली घोषणापत्र को सर्वसम्मति से पास कराया गया. वहीं, आज ब्राजील को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई. वहीं, सत्र को संबोधित करने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, यहां हम ऐसे फ्यूचर की बात कर रहे हैं, जिसमें हम ग्लोबल विलेज से आगे बढ़कर ग्लोबल फैमिली को हकीकत बनता देखें. एक ऐसा फ्यूचर, जिसमें देशों के केवल हित ही नहीं जुड़े हों, बल्कि हृदय भी जुड़े हों.

इस दौरान पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया का जिक्र भी किया और कहा कि, 'मैंने जीडीपी सेंट्रिक अप्रोच के बजाय ह्यूमन सेंट्रिक विजन पर निरंतर आपका ध्यान आकर्षित किया है. आज भारत जैसे अनेक देशों के पास ऐसा कितना कुछ है, जो हम पूरे विश्व के साथ साझा कर रहे हैं. भारत ने चंद्रयान मिशन के डेटा को मानव हित में सबके साथ शेयर करने की बात की है. ये भी ह्यूमन सेंट्रिक ग्रोथ को लेकर हमारे कमिटमेंट का प्रमाण है.' आगे यह भी कहा कि, भारत ने टेक्नोलॉजी को इंक्लूसिव डेवलपमेंट के लिए, लास्ट माइल डिलिवरी के लिए उपयोग किया है. हमारे छोटे से छोटे गांव में छोटे से छोटा व्यापारी भी डिजिटल पेमेंट्स कर रहा है और मुझे खुशी है कि भारत की अध्यक्षता में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्टक्चरके लिए मजबूत फ्रेमवर्क पर सहमति बनी है. 

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिप्टो को लेकर ठोस कदम उठाने की भी बात कई. साथ ही संयुक्त राष्ट्र में फिर से सुधार की वकालत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 'विश्व को एक बेहतर भविष्य की तरफ ले जाने के लिए ये जरूरी है कि वैश्विक व्यवस्थाएं वर्तमान की वास्तविकताओं के मुताबिक हों. आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भी इसका एक उदाहरण है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 'ट्रांसपोर्ट, कम्यूनिकेशन, हेल्थ, एजुकेशन, हर सेक्टर का कायाकल्प हो चुका है. ये प्रकृति का नियम है कि जो व्यक्ति और संस्था समय के साथ स्वयं में बदलाव नहीं लाती है, वो अपनी प्रासंगिकता खो देती है. वहीं, इन तमाम गतिविधियों के साथ G20 की बैठक संपन्न हुई.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image