Daesh NewsDarshAd

बिहार पुलिस के जवानों और अधिकारियों के कल्याण के लिए नीतीश सरकार का बड़ा फैसला..

News Image

Desk - बिहार पुलिस के जवानों और अधिकारियों के लिए नीतिश सरकार ने भारी राहत दी है. अब किसी एक घटना में शहीद होने या फिर एक्सीडेंट होने पर विशेष सहायता पुलिसकर्मी और उनके परिजन को मिल सकेगा. इसके लिए बिहार सरकार के पुलिस विभाग और बैंक ऑफ़ बड़ौदा के बीच विशेष समझौता किया गया है. इस समझौते के तहत हर एक पुलिसकर्मी का बैंक ऑफ़ बड़ोदा द्वारा बीमा किया जाएगा और इसी योजना से उन्हें भविष्य में लाभ मिलेगा.

 इस समझौते के अनुसार बिहार पुलिस के सेवारत कर्मियों को मिलने वाली राशि दुर्घटना होने पर अधिकतम 2.30 करोड़ तक, वहीं अस्थाई रूप से पूर्ण विकलांगता पर 1.5 करोड़ का प्रावधान किया गया है. पहली बार बिहार पुलिस के सेवारत कर्मियों को सामान्य मृत्यु होने पर 20 लाख का प्रावधान भी शामिल किया गया है, इसमें आत्महत्या करने पर भी यह राशि देय होगी.इसके साथ ही बिहार पुलिस के सेवानिवृत कर्मियों को भी विशेष सैलरी पैकेज के लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे. दुर्घटना से होने वाली मृत्यु पर बिहार पुलिस के कर्मियों की बेटियों की शादी और बच्चों के उच्च शिक्षा के लिए भी बीमा प्रावधान किया गया है.

इसके साथ ही जीरो बैलेंस खाता, मुफ्त डेबिट और क्रेडिट कार्ड, लॉकर सुविधा पर 50% की छूट और कम से कम ब्याज दर पर लोन सुविधा शामिल है. पुलिस कर्मियों को पर्सनल लोन, वेतन ओवरड्राफ्ट और डीमैट खाते की वार्षिक रखरखाव की पूरी छूट मिलेगी. सेवा निवृत कर्मियों के लिए 75 लाख का बीमा कवर होगा. जिसमें अस्थाई पूर्ण और आंशिक विकलांगता के लिए भी 75 लाख तक का कवर शामिल है. वहीं सेवा निवृत कर्मियों और उनके परिजनों के लिए जीरो बैलेंस खाते की सुविधा मुफ्त डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन की सुविधा भी उपलब्ध होगी इसके अलावा कर्मियों को लॉकर शुल्क पर 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image