Daesh NewsDarshAd

क्या नीतीश NDA के करीब आ रहे हैं ? क्या फिर से मारेंगे पलटी ? इन 8 पॉइंट से समझिए

News Image

बिहार के CM नीतीश कुमार को मौजूदा समय में भारतीय राजनीति का सबसे unpredictable नेता माना जाता है. इस वक्त नीतीश कुमार और उनकी पार्टी JDU RJD समेत 6 और पार्टी के साथ महागठबंधन बनाए हुए हैं और बिहार के सत्ता पर विराजमान हैं. लेकिन पिछले कुछ दिनों से फिर ये चर्चा शुरू हो गई है कि नीतीश कुमार फिर से NDA में जाएंगे. लेकिन क्या ये सच है ? इस बात में कितना दम है ? इस चर्चा में दम है या फिर इन सब का कोई मतलब नहीं है ? लेकिन हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं,  जिससे आप भी सोच में पड़ जाएंगे. और कहने लगेंगे कि हां, नीतीश जी फिर से पलटी मार सकते हैं. हम आपको बताते हैं कैसे .... 

बिहार के CM नीतीश कुमार NDA के करीब आ रहे हैं. कैसे ? हम आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं......

1. CM नीतीश और PM मोदी की मुलाकात

 तारीख 10 सितंबर, 2023 दिन था शनिवार , दिल्ली में G-20 की बैठक. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सभी मुख्यमत्रियों को डिनर का न्योता भेजा था. नीतीश तो गए ही, लेकिन वहां PM मोदी से उनकी मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों के बीच काफी गर्मजोशी दिखी. नीतीश और मोदी एक साथ ठहाके लगाते हुए नजर आए. PM मोदी ने भी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन से नीतीश का परिचय करवाया. नीतीश जब पटना लौटे तो उन्होंने कहा 'अच्छा रहा'. 

2. नीतीश ने की जदयू कार्यकर्ताओं से मुलाकात 


PM मोदी से मुलाकात के अगले ही दिन नीतीश कुमार ने पटना पहुंचकर CM हाउस में JDU के 850 नेताओं के साथ 8 घंटे गहन चर्चा की.  नीतीश ने पार्टी के जिला अध्यक्षों, प्रखंड अध्यक्षों, प्रमंडल प्राभारियों समेत लगभग 850 नेताओं से मुलाकात की. बैठक से पहले JDU के किसी भी नेता को एजेंडे की जानकारी नहीं दी गई थी. सभी के मोबाइल बाहर रखवा लिए गए थे. और बैठक के बाद सभी नेता एक तरह के जवाब भी दे रहे थे. CM ने कार्यकर्ताओं की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की. JDU की बैठक से राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का नदारद रहना, JDU के साथ RJD की बैठक का होना. इसके बाद सियासी गलियारों में अफवाहों का बाजार गर्म है. अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या नीतीश कुमार फिर से कुछ बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं ? 

3. इंडिया की कोआर्डिनेशन कमिटी की बैठक में ललन सिंह का ना जाना 


JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह CM नीतीश के सबसे खास हैं, उन्हें नीतीश का हनुमान कहा जाता है. विपक्षी गठबंधन इंडिया के कोआर्डिनेशन कमिटी की बैठक दिल्ली में शरद पवार के घर पर हुई थी, इसमें  JDU कोटे से राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का जाना तय था. लेकिन निर्धारित कार्यक्रम में ललन सिंह नहीं गए. जाने से ठीक पहले खबर आई कि ललन सिंह बीमार हैं और वो इंडिया की मीटिंग में नहीं जाएंगे, फिर उनकी जगह संजय झा गए. 

4. इंडिया द्वारा 14 टीवी एंकरों के बायकाट पर नीतीश का अलग स्टैंड


दिल्ली में NCP प्रमुख शरद पवार के घर पर हुई इंडिया कोआर्डिनेशन कमिटी की बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तो बात हुई ही लेकिन उससे अलग ये तय हुआ कि इंडिया गठबंधन के नेता 14 टीवी जौर्नालिस्ट का बायकाट करेंगे. देश भर से 14 ऐसे पत्रकारों की लिस्ट बनाई गई और तय हुआ कि इन 14 एंकरों का बहिष्कार किया जाएगा. लेकिन CM नीतीश कुमार का स्टैंड अलग रहा. जब नीतीश से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो किसी का विरोध नहीं करेंगे. पत्रकार स्वतंत्र हैं और उनको जो अच्छा लगेगा वो लिखेंगे और बोलेंगे. 

5. अमित शाह का न्योता 


इन सब के बाद रही कसर अमित शाह ने पूरी कर दी. गृह मंत्री अमित शाह बिहार दौरे पर आए. मधुबनी के झंझारपुर में गृह मंत्री ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान अमित शाह ने इशारों-इशारों में नीतीश को NDA में आने का न्योता दे दिया. अमित शाह ने मंच से कह दिया कि बिहार में लालू एक्टिव होते हैं तो नीतीश इनएक्टिव हो जाते हैं. बिहार में गुंडाराज है. अमित शाह ने कहा कि बिहार में JDU और RJD का गठबंधन तेल और पानी का मेल है. तेल और पानी का मेल हो ही नहीं सकता है. तेल पानी को गंदा कर देता है. राजनीतिक जानकारों की मानें तो गृह मंत्री अमित शाह ने इशारों-इशारों में CM नीतीश को NDA में आने का न्योता दिया था. 

6. महागठबंधन पर पूछे गए सवाल पर नीतीश ने तेजस्वी को आगे किया 


पटना के गांधी मैदान में CM नीतीश कुमार अपने मंत्रियों के साथ एक कार्यक्रम में पहुंचे. इस दौरान पत्रकारों ने जब नीतीश से बिहार में महागठबंधन को लेकर सवाल पूछा तो नीतीश ने डिप्टी CM तेजस्वी यादव का हाथ पकड़कर आगे कर दिया. इसके भी मायने निकाले जा रहे हैं. क्योंकि नीतीश कुछ बोलते नहीं हैं, उनके गेस्चर और बॉडी लैंग्वेज सबकुछ बताते हैं. 

7. शिक्षा मंत्री का फिर से रामचरित्र मानस और भगवान राम पर विवादित बयान 


बिहार के शिक्षा मंत्री और RJD के नेता प्रो. चंद्रशेखर एक बार फिर रामचरित्रमानस पर बोलने लगे हैं. हाल ही में प्रो चंद्रशेखर ने कह दिया कि रामचरितमानस पोटाशियम साइनाइड की तरह है. वो यहीं नहीं रुके... इसके बाद उन्होंने सुपौल में एक कार्यक्रम के दौरान भगवान राम पर विवादित बयान दे दिया. चंद्रशेखर ने कहा कि भगवान् राम उनके सपने में आए थे, और कह रहे थे कि उन्हें BJP वाले बेच रहे हैं, चंद्रशेखर मुझे बचा लो. JDU ने चंद्रशेखर के बयान पर आपत्ति जताई और उनके नेताओं ने चंद्रशेखर को जमकर सुनाया. 

8. महिला आरक्षण बिल पर नीतीश-लालू अलग-अलग 


केंद्र सरकार ने संसद के विशेष सत्र में महिला आरक्षण विधेयक लाया. एक तरफ जहां लालू यादव की पार्टी RJD ने बिल का विरोध किया तो दूसरी तरफ नीतीश कुमार और उनकी पार्टी JDU ने बिल का समर्थन कर दिया. इससे इस बात को और बल मिल गया है कि नीतीश कुमार एक बार फिर से NDA के करीब आ रहे हैं. 

लेकिन नीतीश के राजनीति करने का तरीका भी कुछ ऐसा ही है. वो अपाने साथ वालों को डराते भी रहते हैं कि देखो नहीं मानोगे तो उधर चले जाएंगे. और बाद में कह देंगे कि मेरी अंतरात्मा की आवाज ऐसा करने के लिए कह रही थी. तो अब देखना होगा नीतीश कुमार की अंतरात्मा क्या कहती है और कब कहती है. हालांकि नीतीश कब पलटी मारेंगे, ये खुद नीतीश भी नहीं जानते. आपको क्या लगता है ? क्या नीतीश फिर से पलटी मारेंगे ? कमेन्ट करके हमें जरुर बताएं.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image