Daesh NewsDarshAd

बिहार में अब तो 43 डिग्री तक पहुंचा पारा, इन जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी

News Image

बिहार में तपिश भरी गर्मी का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ रहा है. दिन-प्रतिदिन गर्मी का पारा चढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में जिले में तापमान अब तो 43 डिग्री तक चला गया है. मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गई है उसकी माने तो, पिछले शुक्रवार से राजधानी पटना समेत 11 जिलों में तापमान 41 डिग्री से पार होकर 43 डिग्री तक पहुंच गया. इधर, रात में गर्मी का असर सबसे अधिक पटना में देखने के लिए मिला. इस बीच आज यानि कि 20 अप्रैल को भी मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी कर दी गई है. गर्म हवा चलने के साथ-साथ लू की भी संभावना जताई गई है. 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की माने तो, 20 अप्रैल को दक्षिण बिहार के सभी जिलों में और राज्य के पश्चिमी इलाकों के जिलों में तापमान में वृद्धि के साथ उष्ण लहर और लू चलने के आसार हैं. इनमें 13 जिलों में तापमान में अधिक वृद्धि के साथ उष्ण लहर और लू चलने की चेतावनी दी गई है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें बेगूसराय ,गोपालगंज, बक्सर, सिवान ,कैमूर ,शेखपुरा, नवादा, औरंगाबाद, खगड़िया, रोहतास, गया, लखीसराय और जमुई जिला शामिल है. इसके अलावा राजधनी पटना के साथ-साथ दक्षिण हिस्से के जिलों में लगातार तापमान बढ़ रहा है.   

अगले 5 दिनों तक राहत नहीं

मौसम विज्ञान ने यह भी अनुमान लगाया है कि, सूबे में शुष्क पछुआ हवा का प्रवाह जारी है. इसके प्रभाव से राज्य के पश्चिमी एवं दक्षिणी भागों के जिलों में हॉट डे की स्थिति जारी रहेगी. अगले दो दिनों तक पछुआ हवा की गति गति 35 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का पूर्वानुमान है. इस दौरान राज्य की अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने का की संभावना है. इसके अलावा अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत होने की संभावना नहीं दिख रही है. लोगों को गर्मी का सितम और ज्यादा झेलना पड़ेगा. ऐसे में लोगों से खास सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image