Daesh NewsDarshAd

अब बिहार के लोगों को एक क्लिक पर मिलेगी ट्रैफिक जाम की जानकारी..

News Image

Desk- अब अब एक क्लिक पर ही बिहार की ट्रैफिक से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके साथ ही उन्हें बिहार के प्रमुख धार्मिक स्थलों, सड़कों और रूट की भी जानकारी मिल सकेगी. इसके लिए बिहार पुलिस ने मैप माय इंडिया के साथ समझौता किया है.

 मैप माय इंडिया वेब और मोबाइल आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रैफिक प्रबंधन का कामकाज देखेगा. इसके तहत ट्रैफिक प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं से जुड़ी जानकारी सही समय पर लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी.

 बताते चलें कि मैप माई इंडिया' यह एक स्वदेशी कंपनी है, जिसने राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल मैपिंग डाटा बेस विकसित किया है. लगभग सभी बड़े वाहन निर्माता कंपनी के साथ इसका समझौता है. अब इसने बिहार पुलिस के साथ समझौता किया है.  इस समझौते के तहत यह कंपनी बिहार के लोगों को ट्रैफिक संबंधी सलाहों, सूचनाओं को मानचित्र आधारित पृष्ठभूमि के साथ उपलब्ध कराएगी.

 इस संबंध में बिहार पुलिस के अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने बताया कि इस ऐप के जरिए सड़क नेटवर्क की वर्तमान स्थिति, सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी और सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. धरना प्रदर्शन, खराब रोड के कारण यातायात डायवर्जन की जानकारी भी मिल सकेगी.इसके लिए राज्य के सभी थाना प्रभारी और पुलिस पदाधिकारी को प्रशिक्षित किया जाएगा कि कैसे डाटा अपलोड किया जायेगा.

 ट्रैफिक के साथ ही इस ऐप के माध्यम से अस्पताल, रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, पर्यटक स्थलों के नाम, धार्मिक स्थलों के नाम की भी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी.

  गौरतलब है कि सड़कों पर बढ़ते वाहनों की वजह से राजधानी पटना समेत  राज्य के  विभिन्न इलाकों में जाम की स्थिति रहती है. इसके साथ ही कई मुद्दों पर अलग-अलग जगह पर धरना प्रदर्शन होते रहता है, जिस मार्ग अवरुद्ध रहता है.और उस मार्ग से जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है अब इस ऐप के माध्यम से कोई भी शख्स पहले से यह जानकारी प्राप्त कर सकेगा कि कौन से मार्ग पर जाम की स्थिति है और कौन सा मार्ग पूरी तरह से खाली है.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image