Daesh NewsDarshAd

अब पूरा का पूरा गांव रहेगा स्वच्छ, कचरे से आय अर्जित करने की है तैयारी

News Image

खबर मुंगेर जिले से है जहां पूरे शहर को स्वच्छ बनाने के लिए अधिकारी और पदाधिकारी द्वरा महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं. दरअसल, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत मुंगेर जिला के संग्रामपुर प्रखंड के बलिया ग्राम पंचायत भवन में ठोस एवं तरल अपशिस्ट प्रबंधन लिए पंचायत वासियों के बीच डस्टबिन वितरण का शुभारंभ किया गया. साथ ही पंचायत के सभी 16 वार्ड सदस्यों के बीच हस्तचालित रिक्शा का वितरण किया गया. जिसे प्रखंड विकास पदाधिकारी अजेश कुमार, अंचल अधिकारी स्नेहा सत्यम एवं पंचायत की मुखिया सारिका सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. 

इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि, सभी लोग अपने-अपने घर के सूखे व गीले कचरों को अलग-अलग डस्टबिन में एकत्रित करके रखें. यह कचरा वाहन घर-घर पहुंचकर कचरा का उठाव करेगा. पंचायत के सभी 16 वार्डों के लिए एक-एक स्वच्छताकर्मी की नियुक्ति की गई है. साथ ही एक-एक ठेला रिक्शा भी स्वच्छता कर्मियों को उपलब्ध कराया गया है, जिससे हर घर से कचरा का उठाव समुचित तरीके से किया जा सके. 

उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि, कचरे को कभी भी इधर उधर ना फेंकें. गीले एवं सूखे कचरे को डस्टबिन में अलग-अलग जमा करें. प्रतिदिन स्वच्छता कर्मी आकर आपके घर के कचरे को उठाकर कचरा प्रबंधन इकाई में ले जाकर जमा करेंगे. पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्यों को उन्होंने विभिन्न चौक चौराहों पर डस्टबिन रखवाने का निर्देश दिया. स्वच्छता कर्मी द्वारा नियमित रूप से कचरे का उठाव कर रहे हैं या नहीं इसकी निगरानी वार्ड सदस्य को करनी है. पंचायत में अपशिष्ट कचरा प्रबंधन इकाई के निर्माण का कार्य भी जल्द ही पूरा हो जाएगा. जहां इन अवशिष्ट कचरे का प्रबंधन कर उसका उपयोग किया जाएगा. इससे अर्जित आय पंचायत की होगी.

मुंगेर से गौरव कुमार की रिपोर्ट

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image