Daesh News

दिल्ली में फिर शुरू हो रहा ऑड-ईवन वाला नियम, इन इलेक्ट्रिक कार को ला सकते हैं अपने घर

देश की राजधानी दिल्ली की हवा दिन-प्रतिदिन जानलेवा होती जा रही है. लगातार लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है. बाहर में मास्क का उपयोग करने की सख्त से सख्त हिदायत दी जा रही है. इस बीच खबर है कि, राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से ऑड-ईवन का नियम लागू होने वाला है. और पहले की तरह ईवी को इस नियम से छूट दी गई है, जिसका मतलब है कि ईवी मालिक पूरे सप्ताह अपने वाहन चला सकेंगे. ऐसे में कुछ इलेक्ट्रिक कारें हैं, जिन्हें आप घर ला सकते हैं.    

एमजी कॉमेट

भारत में सबसे छोटी और किफायती ईवी कॉमेट है. यह 17.3kWh के बैटरी पैक के साथ आती है जिसमें 230 किमी की रेंज मिलने का दावा किया जाता है. 2,974 मिमी की लंबाई के साथ यह छोटी और कॉम्पैक्ट है लेकिन इसमें ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन, कनेक्टेड कार तकनीक, रियर कैमरा और बहुत सारे अन्य फीचर्स मिलते हैं. इसमें कोई स्टार्ट स्टॉप बटन भी नहीं है. वहीं, बात कर लें इसकी चार्जिंग की तो 3.3kW के चार्जर के साथ इसे चार्ज करने करने के लिए लगभग 7 घंटे का समय लगता है. वहीं, इस कार की कीमतें 8 लाख रुपये से शुरू होती हैं.

सिट्रोएन ईसी 3

eC3, C3 हैचबैक का इलेक्ट्रिक मॉडल है और एक शानदार हैचबैक है, जिसका स्टांस मजबूत है और इसमें अच्छी रेंज भी मिलती है. eC3 में 29.2kWh बैटरी पैक मिलता है, जिसकी रेंज 320 किमी मिलने का दावा किया गया है. इसे आप फास्ट चार्जर या रेगुलर चार्जर का उपयोग कर सकते हैं. टॉप-स्पेक वेरिएंट में 10.2-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार तकनीक जैसी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं. सभी ईवी की तरह इसमें भी रीजनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 11.6 लाख रुपये से शुरू होती है.

टाटा टियागो ईवी

सबसे लोकप्रिय ईवी में से एक टियागो ईवी है और खरीदने के लिए सबसे किफायती ईवी में से एक है. इसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी पैक के दो वेरिएंट का विकल्प मिलता है. जिसमें क्रमशः 250 किमी और 315 किमी की रेंज मिलती है. यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिसे आप केवल 57 मिनट में बैटरी को रिचार्ज कर सकते हैं. टियागो ईवी काफी अच्छे फीचर्स से लैस है, जिसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, कनेक्टेड कार तकनीक और रीजन ब्रेकिंग शामिल हैं. बात कर लें कार की कीमत की तो एक्स शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है.