Daesh NewsDarshAd

बनारस की तर्ज पर छपरा में भी ले सकते हैं नौका विहार का मजा, छपरा के इस घाट से क्रूज का हो रहा है परिचालन

News Image

ऐतिहासिक दृष्टि कौन से बिहार का छपरा काफी महत्वपूर्ण जिला है. यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. सरयू नदी में नौका विहार की शुरुआत की गई है. छपरा मांझी स्थित रामघाट से क्रूज का संचालन हो रहा है. यह क्रूज लोगों को सरयू और गंगा नदी का सैर कराता है. छपरा के लोगों के लिए मनोरंजन का केंद्र बन गया है. बड़ी संख्या में लोग यहां नौका विहार के लिए पहुंच रहे हैं. आने वाले दिनों में क्रूज के जरिए आप बनारस से लेकर अयोध्या तक पहुंच सकते हैं.

छपरा के मांझी स्थित रामघाट पर क्रूज के आने से घूमने वालों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है. यहां उत्तर प्रदेश से भी पर्यटक नौका विहार करने के लिए आ रहे हैं. फिलहाल क्रमवार तरीके से लोगों को सीमित क्षेत्र में नौका विहार कराया जा रहा है. धीरे-धीरे इसका दायरा भी बढ़ाया जाएगा. मकर संक्रांति के दिन नौका विहार को लेकर लोगों की संख्या बढ़ सकती है. लोगों की सुरक्षा के लिए भी मुकम्मल तैयारी है.

छपरा के रामघाट से रोजाना क्रूज का संचालन हो रहा है. क्रूज का संचालन प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होता है. एक बार में अधिकतम 25 लोगों को क्रूज में बिठाकर घुमाया जाता है. वहीं प्रति व्यक्ति 100 रुपए किराया निर्धारित है. क्रूज से नौका विहार को लेकर युवाओं में जबरदस्त क्रेज हैं. रामघाट से चलने वाला क्रूज युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बन गया है.

क्रूज के संचालक राम तिवारी ने बताया कि सरयु नदी में आधे घंटे के परिचालन के साथ सैर-सपाटे के लिए भी बुकिंग भी करा सकते हैं. इसके लिए 1100 रुपए निर्धारित की गई है. आप ग्रुप बनाकर भी इतने रुपए में हीं क्रूज को बुक कर सकते हैं. वहीं प्रति व्यक्ति की बात की जाए तो आधे घंटे के नौका विहार को लेकर 100 रुपए चार्ज किया जाता है.

क्रूज के संचालक राम तिवारी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मोटरबोट की ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा उपलब्ध है. जो भी बुकिंग करना चाहते हैं वे ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भी क्रूज की बुकिंग करा सकते हैं. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image