Daesh News

एक बार फिर BPSC ने की तैयारी, तीसरे चरण के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित

बिहार में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग फुल फॉर्म में है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के द्वारा की गई घोषणा के बाद बीपीएससी ने कमर कस ली है और इसके साथ ही आयोग ने विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षा और रिजल्ट को लेकर संभावित तारीख की घोषणा कर दी है. जिसके बाद अब शिक्षकों ने भी तैयारी शुरु कर दी. जानकारी के मुताबिक, शिक्षक नियुक्ति की तीसरे चरण की परीक्षा 24 अगस्त को होगी और 24 सितंबर को रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि, फिलहाल दो चरणों में शिक्षकों की बहाली कर ली गई है.

क्या कुछ कहना है आयोग के अध्यक्ष का

वहीं, आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद का माने तो, सिविल सेवा परीक्षा और अध्यापक नियुक्ति परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित होनी है. आयोग ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इससे संबंधित परीक्षाओं सभी परीक्षाओं की तिथि तय कर दी है. इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर से भी पूर्व में ही घोषणा की गई है कि राज्य में अब हर साल करीब 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति परीक्षा होगी. बीपीएससी के अनुसार प्रधान शिक्षक के 40 हजार 506 पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग से अभी आयोग को मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है. आयोग का कहना है कि, विभाग से कुछ बिन्दुओं पर मार्गदर्शन प्राप्त होने ही परीक्षा और परिणाम की संभावित तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी.

परीक्षाओं का कैलेंडर वेबसाइट पर अपलोड

इधर, परीक्षा को लेकर बीपीएससी के सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण की माने तो, आयोग ने 2023-25 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर एक जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. राज्य की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 20 सितंबर और परिणाम का प्रकाशन 3 नवंबर को होगा. वहीं मुख्य परीक्षा 3 से 7 जनवरी 2025 को ली जाएगी. इसका परिणाम 31 जुलाई को जारी किया जाएगा. इसके साथ ही इंटरव्यू के लिए 17 से 28 अगस्त की तिथि आरक्षित है. 31 अगस्त 2025 को अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा. खबर के मुताबिक, बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से कृषि विभाग में अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, सहायक निदेशक कृषि, प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 981 पदों पर नियुक्ति के लिए विभाग से रिक्ति हुई है. जल्द ही आयोग अधिसूचना जारी कर आवेदन, परीक्षा और परिणाम सहित सभी जानकारी उपलब्ध कराएगा.