Daesh NewsDarshAd

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी

News Image

बिहार में 5 अगस्त तक भारी और बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट है. मौसम विभाग ने बिहार के अधिकतर जिलों में 5 अगस्त तक भारी और बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है साथ ही अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन एवं वज्रपात की भी आशंका जताई है. दक्षिण बिहार के कई जिलों में 3 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. अगस्त महीने में पटना सहित पूरे प्रदेश में सामान्य बारिश होने का पूर्वानुमान है. 

13 जिलों में हुई बारिश 


मंगलवार को दक्षिण-मध्य भाग के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई वहीं राज्य के दक्षिण-मध्य भाग के अधिकांश स्थानों, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण-पूर्व भाग के कुछ स्थानों और शेष भाग के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. इस दौरान सबसे अधिक बारिश गया के वजीरगंज में हुई. गया के वजीरगंज में 110.4, औरंगाबाद में 64, सीवान के दरौली में 58, गया के शेरघाटी में 52.6, जहानाबाद के घोसी में 52.4, नवादा के नरहट में 52.2, गया के बोधगया में 50.2, नवादा के हिसुआ में 49.4, नालंदा के एकंगरसराय में 43.4, नवादा के रजौली में 42.2 मिलीमीटर बारिश हुई. पटना में 14.7 मिलीमीटर बारिश हुई. 

मानसून की गतिविधि में हुई वृद्धि 


मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब मंगलवार को उत्तर व उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ कर गहरे अवदाब में परिवर्तित हो गया है. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ कर मंगलवार शाम तक बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है. इसके बाद अगले 24 घंटे के दौरान इसके पश्चिम व उत्तर-पश्चिम की ओर गंगीय पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके साथ ही मानसून द्रोणी रेखा का पश्चिम भाग गोरखपुर, पटना, श्रीनिकेतन से गुजर रहा है. इन सभी के संयुक्त प्रभाव से राज्य में 5 अगस्त तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है. इस दौरान अधिकांश जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना भी जताई गई है साथ ही तेज सतही हवा भी चलने का पूर्वानुमान है. 

10 जिलों में होगी भारी बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार 3 अगस्त तक दक्षिण बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, बक्सर, भोजपुर, जमुई, बांका और भागलपुर में भारी बारिश होने की संभावना है. बुधवार को कैमूर, रोहतास, नवादा और गया जिले के कुछ स्थानों पर अति भारी और औरंगाबाद, बांका, जमुई, भागलपुर, कटिहार, बक्सर और पूर्णिया जिले के कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 

पटना के अधिकतम तापमान में गिरावट 


मंगलवार को पटना के अधिकतम तापमान में 1.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. पटना का अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री रहा. राजधानी में सोमवार और मंगलवार की रात बारिश हुई वहीं शहर के कई इलाकों में मंगलवार की दोपहर बूंदाबांदी हुई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पटना सहित राज्य के 18 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट और 11 जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. प्रदेश का सबसे गर्म जिला 40.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी रहा. 

मौसम विभाग के अनुसार पूर्व के वर्षों में बिहार में अगस्त महीने में 272 मिलीमीटर सामान्य बारिश का रिकॉर्ड रहा है. इस वर्ष अगस्त में सामान्य बारिश से 19 प्रतिशत अधिक या 19 प्रतिशत कम बारिश की संभावना है. इस बीच मौसम विभाग ने बुधवार को 4 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 7 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं पटना में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. राज्य में सतही हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर और झोंके के साथ इसके 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है.    

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image