Daesh News

क्या अभी भी फाइनल की रेस में है पाकिस्तान? समझिए पूरा गणित

पाकिस्तान ने वनडे विश्व कप में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान ने ईडन गार्ड्न्स के मैदान पर बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी. हालांकि ये जीत उसे लगातार 4 मैच हारने के बाद मिली. इसी के साथ बहुत से क्रिकेट प्रेमी ये जानना चाह रहे होंगे कि आखिर बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम के विश्व कप के सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचने के कितने चांस हैं? 

कोलकाता में मिली जीत

पाकिस्तान टीम ने वर्ल्ड कप में हार का चौका लगाने के बाद अपनी पहली जीत का स्वाद चखा. कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया. बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.1 ओवर में 204 रन के मामूली स्कोर पर सिमट गया. इसके बाद पाकिस्तान ने 32.3 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. पाकिस्तान के लिए ओपनर फखर जमां ने सबसे ज्यादा 81 रन जोड़े, जिन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अब्दुल्लाह शफीक ने 68 रनों की पारी खेली. मोहम्मद रिजवान 26 रन बनाकर नाबाद लौटे. इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 17 रन बनाए. बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज ने 3 विकेट झटके. 

बांग्लादेश बाहर, पाकिस्तान की मामूली उम्मीद जिंदा

पाकिस्तान की ये 7 मैचों में तीसरी जीत है जिससे उसकी सेमीफाइनल की मामूली सी उम्मीद जिंदा हैं. अब उसका सामना 4 नवंबर को न्यूजीलैंड से होगा. जिस तरह की शानदार फॉर्म में न्यूजीलैंड है, उसे देखकर पाकिस्तान का जीत पाना फिलहाल मुश्किल लगता है. बाबर एंड टीम का लीग अभियान 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से समाप्त होगा. इंग्लैंड भले ही खराब दौर से गुजर रहा है, लेकिन उसने भारत को 229 पर रोक लिया था. ऐसे में पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है. बांग्लादेश को लगातार छठी हार का सामना करना पड़ा जिससे ये टीम 2 मैच बाकी रहने के बावजूद आधिकारिक रूप से 10 टीम के वैश्विक टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई. बांग्लादेश का सामना अंतिम 2 मैचों में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से होगा.


ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं दावेदार

पॉइंट्स टेबल में भारत 12 अंकों के साथ टॉप पर है, जिसने अपने अभी तक के सभी 6 मैच जीते हैं. साउथ अफ्रीका नंबर-2 पर है जिसने 6 में से 5 मैच जीतते हुए 10 अंक हासिल किए हैं. इन दोनों टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचना पक्का लग रहा है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया 4-4 मैच जीतकर क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान अभी 5वें नंबर पर है. न्यूजीलैंड शानदार फॉर्म में है, उसका अगला मैच साउथ अफ्रीका से है जो बेहद कड़ा रहने वाला है. फिर न्यूजीलैंड का पाकिस्तान से मैच होगा. अगर पाकिस्तान को रेस में रहना है तो उसे न्यूजीलैंड की हार जरूरी रहेगी. इतना ही नहीं, अफगानिस्तान भी उसके लिए खतरा है, जो 6 में से 3 मैच जीतकर नंबर-6 पर है.