Daesh NewsDarshAd

पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन, जानिए कैसा रहा भारत के खिलाड़ियों का प्रदर्शन

News Image

पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन हो गया है. ऐसे में भारत के लिए पेरिस का ओलंपिक काफी मिला-जुला रहा. भारत के परफॉर्मेंस की बात करें तो, भारत के खाते में कुल 6 मेडल आए, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और 1 सिल्वर शामिल रहा. इस बार भारत के खाते में गोल्ड मेडल नहीं आ सका. हालांकि, इस बार उम्मीद की जा रही थी कि भारत मडेल लाने में दहाई का आंकड़ा पार करेगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. बता दें कि पेरिस ओलंपिक में युनाइटेड स्टेट्स ने सबसे ज़्यादा 126 मेडल जीते, जिसमे 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज शामिल रहे. 

वहीं, चीन लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहा. चीन के खाते में कुल 91 मेडल आए, जिसमें 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज शामिल रहे. युनाइटडेट स्टेट्स और चीन इस बार के पेरिस ओलंपिक में सबसे ज़्यादा मेडल जीतने वाले देश रहे. इधर, पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत 6 मेडल के साथ 71वें पायदान पर रहा. वहीं सिर्फ एक मेडल जीतने वाला पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से ऊपर रहा. 

दरअसल, पाकिस्तान ने पेरिस में सिर्फ एक गोल्ड मेडल जीता, जिसके साथ वह मेडल टैली में 62वें पायदान पर काबिज़ रहा. मेडल टैली में किसी भी देश का पायदान सबसे ज़्यादा गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतने के साथ तय किया जाता है. इस तरह सिर्फ एक गोल्ड जीतने वाला पाकिस्तान टैली में भारत से ऊपर रहा. वहीं, इससे पहले हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड भी शामिल था. भारत ने टोक्यो में अब तक एक ओलंपिक में सबसे ज़्यादा मेडल जीते थे. वहीं इस बार भारत को सिर्फ 6 मेडल से ही संतुष्त करना पड़ा. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image