Daesh NewsDarshAd

पेरिस पैरालंपिक 2024 का समापन कल, हरविंदर-प्रीति बने ध्वजवाहक

News Image

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार पपरफॉर्मेंस रहा. ऐसे में अब यह अपने समाप्ती की तरफ बढ़ रहा है. बता दें कि, रविवार को पैरालंपिक 2024 का समापान समारोह होगा. जिसमें स्वर्ण पदक विजेता तीरंदाज हरविंदर सिंह और पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला फर्राटा धाविका प्रीति पाल पेरिस खेलों के समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे. 33 वर्ष के हरविंदर पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं. उन्होंने टोक्यो में 2021 में कांस्य पदक जीता था.

वहीं, इसे लेकर उन्होंने कहा कि, 'भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतना सपना सच होने जैसा है. अब समापन समारोह में भारत का ध्वजवाहक होना तो सबसे बड़ा सम्मान है. यह जीत उन सभी के लिए है जिन्हें मुझ पर भरोसा था. उम्मीद है कि, मैं कइयों को अपने सपने पूरे करने की प्रेरणा दे सकूंगा.' बता दें कि, महिलाओं की टी35 100 और 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली 23 वर्ष की प्रीति ने कहा कि, 'भारत का ध्वजवाहक होना गर्व की बात है. यह सिर्फ मेरे लिए नहीं बल्कि विषमताओं से निकलकर देश को गौरवान्वित करने वाले हर पैरा एथलीट के लिए है.'

इधर, भारतीय दल के अभियान प्रमुख सत्य प्रकाश सांगवान ने कहा कि, इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन से भावी पीढी को प्रेरणा मिलेगी. भारत अभी तक छह स्वर्ण, नौ रजत समेत 26 पदक जीत चुका है जो पैरालंपिक में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. बता दें कि, पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा कई सारे इतिहास भी बनाए गए. जिसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जमकर बधाई दी. तो वहीं, अब यह समापन की ओर बढ़ चुका है.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image