Daesh News

नीतीश सरकार की पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाह का दिल्ली में निधन

बिहार सरकार की समाज कल्याण विभाग की पूर्व मंत्री Parveen Amanaullah का रविवार को निधन हो गया. नई दिल्ली में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया. वे JDU की विधायक और नीतीश सरकार में मंत्री थीं. बाद में उन्होंने JDU की सदस्यता, विधायक सहित मंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था. 

वे पूर्व राजनयिक और बाबरी मस्जिद एक्शन कमिटी के सदस्य सैयद शहाबुद्दीन की पुत्री और वरिष्ठ IAS अधिकारी अफजल अमानुल्लाह की पत्नी थीं. अफजल बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे और बिहार में वे गृह सचिव के पद पर भी काम कर चुके हैं. रिटायरमेंट के बाद पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था. 

कौन हैं परवीन अमानुल्लाह ? 


परवीन अमानुल्लाह के परिजनों का कहना है कि उनकी मिटटी मंजिल दिल्ली में ही होगी. परवीन अमानुल्लाह का जन्म वर्ष 1958 में हुआ था. उन्होंने अपनी सार्वजनिक जीवन का आरंभ सूचना के अधिकार के तहत एक एक्टिविस्ट के रूप में किया था. वर्ष 2010 में उन्होंने बेगूसराय के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र से JDU के टिकट पर चुनाव लड़ा और RJD के श्रीनारायण यादव को हराकर विधायक बनीं. वर्ष 2014 में उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. 

परवीन अमानुल्लाह ने कार्य में संतोष के आभाव को कारण बताकर अपना त्यागपत्र दिया था. इसके दो वर्षों के बाद वह अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी(AAP) में शामिल हो गईं. पटना साहिब से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा लेकिन वो हार गईं. उनके पिता सैयद शहाबुद्दीन किशनगंज से MP थे.