Daesh News

बिहार: पटना में ऑटोवाले अब नहीं कर पाएंगे मनमानी, किराया फिक्स, जानिए पूरी डिटेल

पटना में ऑटो वालों का मनमाना किराया वसूले जाने को लेकर जिला प्रशासन ने सख्ती करना शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन ने बिहार में हेलमेट और सीट बेल्ट के बाद अब ऑटो में सवारी की संख्या भी फिक्स कर दी है. ऐसे में ऑटो ड्राइवरों और जिला प्रशासन के बीच हुई बातचीत के दौरान भाड़ा बढ़ाने की बात कही है. जिला प्रशासन ने बैरिया से ले जाने वाली और लाने वाली सवारियों के ऑटो का किराया फिक्स कर पटना क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार को भेज दिया है.

तय किए गए किराये के मुताबिक, बैरिया के पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से संपचतचक के लिए यात्रियों से सबसे कम 10 रुपये ऑटो किराया तय किया गया है. ऑटो ड्राइवरों के मनमाना भाड़ा लेने पर रोक लगाने के लिए ऑटो यूनियनों के साथ किराया तय कर सहमति बनाई गई है. इसके बाद बस टर्मिनल के कार्यकारी प्रबंधक सिद्धार्थ हर्षवर्धन ने किराये की लिस्ट मंजूरी के लिए पटना क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार को भेज दी गई है. प्राधिकार की मुहर लगने के बाद सरकारी स्तर पर निर्धारित किराया ही ऑटो ड्राइवर लेंगे. इसके साथ ही पहले ऑटो ड्राइवर 2 सीटर ऑटो में 3 से 5 सवारी बैठा लेते थे, अब वो ऐसा नहीं कर पाएंगे. ऑटो ड्राइवरों को अपनी गाड़ी में निर्धारित सवारी ही बैठानी होगी. ऐसा नहीं करने वाले ऑटो ड्राइवरों पर जुर्माना लगाया जाएगा.

ऑटो यूनियन ने प्राधिकार को किराये की नई लिस्ट

प्राधिकार की मुहर के बाद ये होगा किराया

अगर आप बैरिया से आईजीआईएमएस जाने के लिए शेयरिंग ऑटो में सफर करेंगे तो आपको 60 रुपये किराये के रूप में देने होंगे. वहीं आप आईजीआईएमएस जाने के लिए ऑटो रिजर्व करते हैं तो आपको 350 रुपये किराया देना होगा. इसी तरह बैरिया से सगुना मोड तक का शेयरिंग किराया 60 रुपये और रिजर्व ऑटो में जाने के लिए 350 रुपये देने होंगे. जबकि बैरिया से बोरिंग रोड पानी की टंकी तक का शेयरिंग ऑटो का किराया 45 रुपये और रिजर्व ऑटो का किराया 275 रुपये होगा. वहीं बैरिया से पाटिलपुत्र कॉलोनी तक का शेयरिंग ऑटो का किराया 50 रुपये और रिजर्व ऑटो का किराया 300 रुपये होगा.

बैरिया से कुर्जी के लिए शेयरिंग ऑटो का किराया 50 रुपये और रिजर्व ऑटो 300 रुपये, दीघा तक शेयरिंग में 60 रुपये और रिजर्व में 350 रुपये, राजा पुल तक का शेयरिंग ऑटो का किराया 50 रुपये, रिजर्व ऑटो का 275 रुपये, इनकम टैक्स तक शेयरिंग ऑटो 50 रुपये में और रिजर्व ऑटो 250 रुपये, राजेंद्र नगर टर्मिनल तक शेयरिंग के 25 रुपये और रिजर्व ऑटो के 175 रुपये, कंकड़बाग टैंपो स्टैंड से शेयरिंग ऑटो का 30 रुपये और रिजर्व ऑटो का 175 रुपये, पाटिलपुत्र बस टर्मिनल तक का शेयरिंग ऑटो का किराया 60 रुपये और रिजर्व ऑटो का किराया 350 रुपये तय किया गया है.

अगर आप बैरिया से संपचतचक का शेयरिंग ऑटो में जाते हैं तो आपको किराए के रूप में 10 रुपये देने होंगे. जबकि रिजर्व ऑटो में 120 रुपये देने होंगे. ये किराया शेयरिंग में प्रति सवारी के लिए है. जबकि रिजर्व में निर्धारित सवारी बैठाने की ही परमिशन होगी.