Daesh News

बिहार में बढ़ी ठिठुरन, कोहरा भी कर रहा परेशान, जानें आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

बिहार में अब ठंड दस्तक दे चुकी है. तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जोकि इस सीजन में अब तक का सबसे कम है. हालांकि दो से तीन दिनों में थोड़ी राहत मिल सकती है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आशीष कुमार ने बताया कि सुबह के समय में राज्य के उत्तर-पूर्व एवं उत्तर-मध्य भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा और राज्य के शेष भागों के एक या दो स्थानों में हल्के स्तर का कुहासा या फिर धुंध छाए रहने का पूर्वानुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं. नवंबर के शुरुआती दिनों की तुलना में महीना खत्म होते होते तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. आज की बात करें तो अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, तो वहीं न्यूनतम तापमान उत्तर मध्य बिहार, दक्षिण पूर्व भाग में 16 से 18 डिग्री सेल्सियस और शेष भागों में 14 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

कैसे रहे पिछले 24 घंटे

पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार का मौसम आम तौर पर शुष्क बना रहा. बिहार का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस शेखपुरा में दर्ज किया गया, तो वहीं न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा. यह अब तक सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. राज्य का औसत अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.