Daesh News

दिवाली से पहले जहरीली हुई हवा... बिहार में दिन भर छाई रही धुंध, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

बिहार में ठंड ने धुंध के रास्ते एंट्री ले ली है. शुक्रवार को पटना समेत कई इलाकों में धुंध छाई रही. दिवाली के पहले ही पटना की हवा पॉल्यूशन वाली हो गई है. धनतेरस के दिन सुबह से लेकर रात तक धुंध देखने को मिली और ज्यादातर हिस्सों में धूप भी नहीं निकली. वहीं, बिहार के 18 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट, तो वहीं आधिकांश जगहों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. फिलहाल तापमान का उतार चढ़ाव जारी है. 

कुछ जगहों पर हल्का कोहरा भी दर्ज किया गया. बात अगर तापमान की करें तो बिहार का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री रहा जो शेखपुरा जिले में दर्ज किया गया. वहीं सबसे कम अधिकतम तापमान मुजफ्फरपुर में दर्ज किया गया जो कि 27.4 डिग्री सेल्सियस था. इसके अलावा राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि दीवाली के समय से बिहार में ठंड बढ़नी शुरू हो सकती है.

बिहार में ऐसा होने जा रहा मौसम

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव के मुताबिक 'पिछले 24 घंटों में बिहार का मौसम शुष्क रहा. राज्य का औसत अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा. हल्के स्तर का कोहरा पूर्णिया में और धुंध सुबह के समय पटना, गया, भागलपुर, वाल्मीकीनगर में दर्ज किया है. बिहार में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8 किमी के ऊपर जारी है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. राज्य के अधिकांश भागों में धुंध छाए रहने का अनुमान है. हिमालय की तलहटी वाले इलाकों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा रह सकता है. अगले 24 घंटों में राज्य के तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.'

बिहार में ठंड बढ़ते ही हवा हुई खराब

इधर बिहार में ठंड के आगमन के साथ ही हवा खराब होनी शुरू हो गई है. पटना समेत कई शहरों का AQI तय से काफी ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. 11 नवंबर यानी आज सुबह 8:34 बजे राजधानी पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स 327 पर था, जो कि बहुत खराब की श्रेणी में है.

बिहार में दिवाली पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है. बादल-बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं है. सुबह के समय कोहरे में बढ़ोतरी की संभावना है. अगले पांच दिनों तक राज्यभर के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति जारी रहेगी. वहीं, प्रदूषण बढ़ने से पटना समेत अधिकतर शहरों की हवा खराब स्थिति में है. शुक्रवार को पटना में एक्यूआई 461 दर्ज किया गया, जो कि गंभीर श्रेणी में है. दिवाली तक इसके और खराब रहने के आसार हैं.

बिहार के कई शहरों में वायु गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में बनी हुई है. पटना के मुद्रापुर में में शुक्रवार सुबह एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) सर्वाधिक 462 दर्ज किया गया, जिसे गंभीर श्रेणी में माना जाता है. इसके अलावा पूर्णिया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, कटिहार, गया, छपरा और भागलपुर में भी हवा बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है.