Daesh News

उत्तर बिहार में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान; ठंड का दिख रहा प्रभाव, इन इलाकों में छाएगा कोहरा

राजधानी पटना समेत प्रदेश के अधिसंख्य भागों में सुबह के समय धुंध छाए रहने की संभावना है. हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों में हल्के स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. पछुआ के प्रभाव से सुबह और शाम सिहरन की स्थिति बनी रहेगी. तापमान में अभी विशेष परिवर्तन के कोई आसार नहीं है.

मौसम रहेगा शुष्क, चलेगी पछुआ हवा

उत्तर बिहार में सुबह से धूप निकली. दिन में उमस व शाम ढलने के साथ ठंड का असर दिखा. अगले पांच दिन तक मौसम शुष्क तथा पछुआ हवा चलेगी. इस बीच ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केन्द्र डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के अनुसार, शनिवार को अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा.

यह सामान्य से 0.5 डिग्री ज्यादा रहा. न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस पर जाकर थमा. यह सामान्य से 0.4 डिग्री कम रहा. सापेक्ष आर्द्रता सुबह सात बजे 93 प्रतिशत तथा दोपहर दो बजे 63 प्रतिशत पर रही.

तीन दिनों से कैसी रही मौसम की स्थिति?

मौसमीय वेधशाला पूसा के आकलन के अनुसार, पिछले तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30.8 एवं 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा. औसत सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत सुबह में एवं दोपहर में 55 प्रतिशत, हवा की औसत गति 20 किमी प्रति घंटे रही. इस अवधि में मौसम शुष्क रहा.

अगले पांच दिनों तक आसमान साफ रहेगा

वरीय मौसम विज्ञानी डॉ. गुलाब सिंह ने कहा कि अगले पांच दिन तक मुजफ्फरपुर के साथ उत्तर बिहार के अन्य जिलों में आसमान साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है. इस दौरान दिन और रात के तापमान में गिरावट आने के साथ-साथ अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 17 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है. औसतन 5-6 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो-तीन दिनों तक पछिया हवा उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है.