Daesh NewsDarshAd

बिहार श‍िक्षक भर्ती देने आए परिक्षार्थियों की समस्या, रात भर जंक्शन पर पढ़ती रहीं लड़कियां

News Image

अगर हमारे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी 'शक्तिशाली' होते तो हमें नीतीश कुमार के वैशाली ना आना पड़ता... हम बेरोजगारी का दर्द झेल रहे हैं सर, बिहार क्या किसी राज्य में नौकरी मिलेगी तो चले जाएंगे... हमें टिकट नहीं मिला,जनरल बोगी में काफी भीड़ थी, गैरकानूनी रूप से एसी बोगी में चढ़ गए, टीटी ने तीन बार उतार दिया फिर भी उसी में धक्का खाते हुए पटना पहुंचे हैं सर... यह कहना है उत्तर प्रदेश के उन अभ्यर्थियों का, जो शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने बिहार पहुंचे और पटना जंक्शन पर ही अपनी रात बिताई.

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा मे करीब 1 लाख 70 हजार से ज्यादा सीटों पर 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हो रहे है. बिहार के साथ-साथ कई अलग-अलग राज्यों के अभ्यर्थी इसमें हिस्सा ले रहे हैं. दरअसल बिहार सरकार ने श‍िक्षक भर्ती में दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को भी शामिल करने की घोषणा काफी पहले ही कर दी थी. 

अभ्यर्थियों से पटा हुआ था पटना जंक्शन 

बुधवार रात उत्तर प्रदेश से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी पटना पहुंचे. इन अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र बिहार के अलग-अलग जिलों में है. हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने पटना जंक्शन पर ही रात बिताई. आज तक की टीम जब ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान आधी रात को पटना जंक्शन पहुंची तो यहां का नजारा काफी अलग था. पूरा पटना जंक्शन अभ्यर्थियों से पटा हुआ था. जिसे जंक्शन पर जहां जगह मिल रही थी, वहीं अभ्यर्थी पॉलिथीन बिछाकर उसी के ऊपर सोते दिख रहे थे.

इस दौरान कुछ लड़कियां किताबें खोलकर आधी रात को पटना जंक्शन पर ही पढाई कर रही थी. इस दौरान अभ्यर्थियों ने आज तक से खास बातचीत की. यूपी से बिहार परीक्षा देने आई गरिमा वर्मा बताती हैं कि  जनरल बोगी में इतनी भीड़ थी, कि हम एसी बोगी में चढ़ गए, इसके बाद टीटी ने हमें तीन-तीन बार उतार दिया,हमारे पास फिर भी कोई दूसरा रास्ता नहीं था. हम फिर जिद करके उसी बोगी में चढ़कर,टीटी से लड़कर पटना पहुंचे हैं. गरिमा कहती हैं कि मैंने जो किया वह गैर कानूनी था. लेकिन हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं था क्योंकि बेरोजगारी का दर्द इतना है कि रोजगार के लिए किसी भी राज्य में किसी भी कीमत पर परीक्षा देने पहुंच जाएंगे.इतने पैसे नही की होटल लेकर ठहरे इसीलिए स्टेशन पर रात काट रहे.

नितीश कुमार की तारीफ कर रहे अभ्यर्थी 


यूपी के प्रतापगढ़ से आए विकास पांडे कहते हैं कि अगर हमारे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी शक्तिशाली होते तो हमें परीक्षा देने नीतीश कुमार के वैशाली नहीं आना पड़ता. विकास पांडे ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की. विकास कहते हैं कि ये नीतीश कुमार की ही पहली ऐसी सरकार है, जिसने इतनी भारी संख्या में शिक्षकों की बहाली निकाली है. वरना हमारे यूपी की सरकार पिछले 5 सालों में 1 हजार भी शिक्षकों के लिए बहाली नहीं निकाल पाई है. नीतीश जी को फूलपुर से चुनाव लड़ने यूपी आना चाहिए.

यूपी सरकार भी करे श‍िक्षक बहाली 

विकास पांडे कहते हैं कि हमारी सरकार को भी शिक्षकों के लिए बहाली निकालनी चाहिए.नहीं तो आने वाले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा को भारी नुकसान हो सकता है. यूपी मे लॉ एंड ऑर्डर तो बहुत बढ़िया है लेकिन रोजगार की हालत एकदम खस्ता है. मैं कहता हूं कि पूरे देश में योगी नहीं बल्कि नीतीश मॉडल लागू करना चाहिए. सभी सरकारों को अपने-अपने राज्यों में शिक्षकों के लिए बहाली निकालने की जरूरत है.

वहीं मौजूद एक दूसरे व्यक्ति ने बताया कि उम्र निकल रही है. पढ़ाई पूरी करने के बावजूद नौकरी नहीं मिल रही. इस चक्कर में शादी भी नहीं हो रही है.अगर हमें रोजगार नहीं मिला तो कौन अपनी लड़की से मेरी शादी करवाएगा. इसी तरह वहां मौजूद हर एक अभ्यर्थी अपना-अपना दर्द आज तक के कमरे पर बयान कर रहा था.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image